प्रवेश उत्सव के साथ चलेगा तीन महीने का कैच अप कोर्स

किशनगंज। कोरोना महामारी के कारण स्कूल लंबे समय तक बंद रहने के कारण बच्चों की पढ़ाइ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 11:40 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 11:40 PM (IST)
प्रवेश उत्सव के साथ चलेगा तीन महीने का कैच अप कोर्स
प्रवेश उत्सव के साथ चलेगा तीन महीने का कैच अप कोर्स

किशनगंज। कोरोना महामारी के कारण स्कूल लंबे समय तक बंद रहने के कारण बच्चों की पढ़ाई बाधित हुई। इस वजह से निर्णय लिया गया कि सत्र 2021-22 के सभी कक्षाओं में पूर्ववर्ती कक्षा के पाठ्यक्रम को छोटा कर तीन महीने का कैच अप कोर्स चलाया जाएगा। कैच अप कोर्स अप्रैल से लेकर मई-जून तक चलेगा।

गुरुवार को समाहरणालय स्थित कार्यालय में समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी डॉ. आदित्य प्रकाश ने कहा कि कैच अप कोर्स के माध्यम से बच्चों को पिछले वर्ग के पाठ्यक्रम की संक्षिप्त जानकारी प्राप्त हो जाएगी। साथ ही स्कूलों में प्रवेशोत्सव विशेष नामांकन अभियान चलाकर बच्चों का नामांकन स्कूल में करवाना अनिवार्य है। इसके लिए विद्यालय शिक्षा समिति के साथ पोषक क्षेत्र के शिक्षा सेवक, तालिमी मरकज,आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका और जीविका दीदीयां आपस में समन्वय स्थापित कर कार्य करेंगे। नामांकन के लिए प्रभात फेरी, माइकिग, साइकिल रैली, कला जत्था के कलाकार गांव टोले के घर तक जागरुकता अभियान चलाएंगे।

---------

प्रभातफेरी के साथ शुरू होगा प्रवेशोत्सव अभियान -

प्रवेशोत्सव विशेष नामाकंन अभियान की शुरूआत पहले दिन आठ मार्च को प्रभात फेरी से शुरू किया जाएगा। दूसरे दिन नौ मार्च को विद्यालय शिक्षा समिति द्वारा परिचर्चा कार्यक्रम आयोजित होने हैं। 10 मार्च से विद्यालयों में नामांकन शुरू हो जाएगा। नामांकन की आयु प्राप्त कर चुके छह वर्ष तक के बच्चों का नामांकन वर्ग प्रथम में हर हाल में करवाना है। 16 मार्च को विद्यालय शिक्षा समिति की दूसरी बैठक निर्धारित की गई है। जिसमें स्कूलों में बच्चों के कराए गए नामांकन की समीक्षा होगी। प्रवेशोत्सव विशेष नामाकंन अभियान के सफल संचालन के लिए राज्य स्तर से जिला के लिए नामित नोडल पदाधिकारी द्वारा 16 से लेकर 20 मार्च तक नामांकन अभियान की स्थिति का अनुश्रवण किया जाएगा। अभियान समाप्ति के पश्चात प्रधानाध्यापक यह प्रमाण पत्र देंगे कि उनके पोषक क्षेत्र में अब कोई भी बच्चा अनामांकित नही है। वहीं डुमरिया स्थित बालिका उच्च विद्यालय में गुरु गोष्ठी आयोजित किया गया। जिसमें निर्णय लिया गया कि सभी स्कूल के प्रधानाध्यापक थर्मल स्कैनिग मशीन खरीदेंगे। खेलो इंडिया कार्यक्रम के लिए एक महिला शिक्षिका का भी रजिस्ट्रेशन करवाना जरुरी है। इस दौरान मुख्य रुप से डीईओ सुभाष कुमार गुप्ता और डीपीओ माध्यमिक शिक्षा महताब रहमानी सहित कई पदाधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी