ऑनलाइन दाखिल खारिज के मामले नहीं रखें लंबित : एडीएम

किशनगंज। समाहरणालय में सोमवार को एडीएम ब्रजेश कुमार की अध्यक्षता में अंचल आपदा प्रबंधन और

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Jan 2021 12:00 AM (IST) Updated:Tue, 12 Jan 2021 12:00 AM (IST)
ऑनलाइन दाखिल खारिज के मामले नहीं रखें लंबित : एडीएम
ऑनलाइन दाखिल खारिज के मामले नहीं रखें लंबित : एडीएम

किशनगंज। समाहरणालय में सोमवार को एडीएम ब्रजेश कुमार की अध्यक्षता में अंचल, आपदा प्रबंधन और आंतरिक संसाधन समिति की समीक्षा बैठक हुई।

बैठक में अंचलाधिकारियों के कार्यों की समीक्षा करते हुए एडीएम ने ऑनलाइन दाखिल खारिज का मामला किसी भी हाल में लंबित नहीं रखने का निर्देश दिया। कहा कि ऑनलाइन दाखिल खारिज में प्रगति, परिमार्जन पोर्टल पर खेसरा सुधार और डाटा एंट्री की समीक्षा में संभावित सुधार वाले मामलों को लंबित नहीं रखें। नियमानुसार कार्रवाई करें या वरीय पदाधिकारियों को अग्रसारित करें।

अंचलाधिकारी को कंपाईलेशन शीट पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। खराब प्रदर्शन वाले अंचल को डीसीएलआर से समन्वय के द्वारा ऑनलाइन अपलोड व एंट्री सुनिश्चित कराने को कहा। इस दौरान भू लगान वसूली, सेस, मांग वसूली, अभियान बसेरा, बासगीत पर्चा वितरण, एलपीसी निर्गत करने की अद्यतन स्थिति, जल संचयन का अतिक्रमण, न्यायालय वाद, भू हदबंदी, भू-दान, सरजमीं सेवा, गैर मजरूआ आम भूमि व गैर मजरूआ मालिक भूमि बंदोबस्ती, लोक भूमि अतिक्रमण आदि पर विस्तृत चर्चा की गई।

इसके अलावा कल्याण विभाग के विभिन्न प्रस्तावित छात्रावास निर्माण के लिए भूमि अविलंब उपलब्ध कराने को निर्देश दिया गया। इसी प्रकार जिला खेल भवन सह व्यायामशाला भवन निर्माण के लिए किशनगंज सीओ एडीएम ने कहा कि किशनगंज में नियमानुसार स्थल चयन कर प्रस्ताव उपलब्ध कराएं।

इसी प्रकार आंतरिक संसाधन समिति की समीक्षा में राजस्व संग्रहण को लेकर वाणिज्य कर, परिवहन, खनन, निबंधन, राष्ट्रीय बचत, नगर निकायों, विधिक मापक, सहकारिता, विद्युत, मत्स्य, वन, कृषि,औषधि निरीक्षक से संबंधित कार्यों पर चर्चा की गई। जिसपर एडीएम ने राजस्व संग्रह में वृद्धि समेत अपने संसाधनों को चिन्हित कर राजस्व वसूली का प्रतिशत बढ़ाने का निर्देश दिया। मार्च माह शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने, बालू घाट की बंदोबस्ती के अलावा अवैध खनन को लेकर सभी सीओ को छापेमारी का आदेश दिया गया।

आपदा प्रबंधन की समीक्षा में सीओ और एसडीएक के स्तर पर लंबित प्रस्ताव पर समीक्षा की गई। जिसमें अनुग्रह अनुदान, अग्निकांड, वज्रपात, मकान क्षति संबंधित अभिलेख तैयार कर त्वरित निष्पादन हेतु प्रस्ताव जिला आपदा को भेजने के लिए निर्देश दिया गया। आपदा संबंधित लोक शिकायत के मामले में जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी से समन्वय कर एक सप्ताह में निष्पादन करें। बैठक में डीटीओ रवींद्र नाथ गुप्ता, एसडीएम शाहनवाज अहमद नियाजी, जिला नीलाम पत्र पदाधिकारी रंजीत कुमार समेत सभी वरीय उप समाहर्ता, अंचलधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी