सड़क दुर्घटना में जा रही जान, नहीं निकल रहा समाधान

किशनगंज। जिला में वाहनों का दबाव बढ़ने के साथ सड़कों का विस्तार हो रहा है। ऐसे में सड़

By JagranEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 06:22 PM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 06:22 PM (IST)
सड़क दुर्घटना में जा रही जान, नहीं निकल रहा समाधान
सड़क दुर्घटना में जा रही जान, नहीं निकल रहा समाधान

किशनगंज। जिला में वाहनों का दबाव बढ़ने के साथ सड़कों का विस्तार हो रहा है। ऐसे में सड़क दुर्घटना को कम करने के लिए ठोस कवायद की जरूरी है। ताकि सड़क दुर्घटना का समाधान कर लोगों की जान बचाई जा सके। लेकिन लगातार हो रही सड़क दुर्घटना के बावजूद प्रशासनिक स्तर पर त्वरित और कोई ठोस कदम उठते नहीं दिख रहा है। आलम है कि हर माह औसतन आधा दर्जन गंभीर सड़क दुर्घटनाएं होती है और लोगों की जान जा रही है। चालू वर्ष के आंकड़े पर गौर करें तो पिछले आठ माह में 62 सड़क दुर्घटनाएं हुई, जिसमें 51 लोगों की जान गई और 64 लोग घायल हुए।

एक के बाद एक घट रही सड़क दुर्घटना को कम करने के लिए प्रशासनिक स्तर पर भी सिर्फ खानापूर्ति की बात दिखाई पड़ती है। बैठक में लगातार घट रही सड़क दुर्घटना वाले जगह को ब्लैक स्पाट के रूप में चिन्हित तो कर लिया जाता है लेकिन समय से उस जगह पर दुर्घटना से बचाव के लिए कारगर काम का अनुपालन समय से नहीं किया जाता है। सड़क पर स्थिति जस की तस बनी रहती है और कागज पर तुरंत कार्रवाई की बात कही जाती है। इस उदासीनता के कारण सड़क दुर्घटना में एक के बाद एक लोग जान गवां रहे हैं। जिला में तीन ब्लैक स्पाट चिह्नित

जिला में अक्सर सड़क दुर्घटना वाले तीन जगह को ब्लैक स्पाट के रूप में चिन्हित किया गया है। इसमें शहरी क्षेत्र 100 मीटर के दायरे में बस स्टैंड से लेकर रेलवे स्टेशन तक चिन्हित किया गया है। कोचाधानम थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में 200 मीटर के दायरे में स्टेट हाइवे धनपुरा मोड़ और स्टेट हाइवे डेरामील पेट्रोल पंप मोड़ को ब्लैक स्पाट के रूप में पुलिस उपाधीक्षक (मुख्यालय), अनुमंडल पदाधिकारी और नगर परिषद कार्यपालक पदाधिकारी द्वारा चिन्हित किया गया है। चिन्हित जगहों पर सड़क दुर्घटना से सुरक्षा संबंधित उपाय के लिए संबंधित विभाग को निर्देश दिया जाएगा। निर्देश पर संबंधित विभाग अवलोकन कर वहां जरूरत के अनुसार ब्रेकर, यातायात संकेतक, रिफ्लेक्टर, साइनेज, जेब्रा क्रासिग बनाने जैसे उपाय करेंगे।

सड़क दुर्घटना पर एक नजर :::

माह मौत घायल

जनवरी 4 6

फरवरी 5 4

मार्च 9 10

अप्रैल 14 9

मई 2 10

जून 11 13

जुलाई 2 3

अगस्त 4 9

======

सड़क दुर्घटना में कमी लाने के लिए जिले में तीन जगह ब्लैक स्पाट चिन्हित किया गया है। इसके अलावा अन्य जगहों का भी अवलोकन कर रिपोर्ट तैयार किया जाता है। ऐसे जगहों पर सड़क सुरक्षा संबंधित उपाय करने के लिए संबंधित विभाग को निर्देश दिया गया है। जल्द ही सुरक्षा संबंधित उपाय कर लिए जाएंगे।

रामशंकर, जिला परिवहन पदाधिकारी, किशनगंज

chat bot
आपका साथी