तेरापंथ भवन में तप अभिनंदन समारोह का हुआ आयोजन

किशनगंज। किशनगंज तेरापंथ महिला मंडल के द्वारा स्थानीय तेरापंथ भवन में स्वाति दफ्तरी पुत्रवधू स्

JagranThu, 05 Aug 2021 07:37 PM (IST)
तेरापंथ भवन में तप अभिनंदन समारोह का हुआ आयोजन

किशनगंज। किशनगंज तेरापंथ महिला मंडल के द्वारा स्थानीय तेरापंथ भवन में स्वाति दफ्तरी, पुत्रवधू स्वर्गीय जयकरण दफ्तरी व धर्मपत्नी विनीत दफ्तरी का तप अभिनंदन समारोह का आयोजन किया। तप अभिनंदन के इस कार्यक्रम की शुरूआत मंगलाचरण के द्वारा महिला मंडल की सदस्याओं ने किया। इस अवसर पर अध्यक्षा संतोष दुगड़ ने तप अभिनंदन करते हुए कहा कि तपस्या तो अपने आप में कठिन है ही, निर्जरा करना व अपने शरीर को कंचन बनाना और छोड़ना जीव रसना का स्वाद बहुत ही कठिन है।

बताते चले कि जैन धर्म में सावन और भादो का महीना तप व निर्जरा का महीना माना जाता है। स्वाति 13 दिनों से निराहार हैं और 15 दिनों तक निराहार रहने का प्रण लिया है। इससे पूर्व भी स्वाति ने अनेक तप किए हुए हैं परंतु 15 दिनों की निराहार तपस्या का प्रण स्वाति के तपस्याओं के क्रम में एक बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है। उपस्थित सदस्याओं ने अपने वक्तव्य में कहा कि स्वाति की इस तपस्या ने किशनगंज तेरापंथ समाज व दफ्तरी परिवार पर मानो सुंदर स्वर्ण कलश चढ़ाया है। आयोजित कार्यक्रम में दफ्तरी परिवार के बच्चों ने भी अपनी चाची के अभिनंदन के रूप में एक नाटक के माध्यम से खूबसूरत प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में परामर्श सारिका कोठारी, उपाध्यक्ष मंजू दफ्तरी और का़फी बहनों ने तपस्वी का अभिनंदन गीत, कविता आदि के माध्यम से अभिनंदन व शुभकामनाएं व्यक्त की। तप के अभिनंदन पत्र का वाचन उपाध्यक्ष प्रभा बैद ने किया। महिला मंडल के सदस्यों द्वारा तपस्विनी को अभिनंदन पत्र एवं साहित्य भेंट करते हुए उनका सम्मान बढ़ाया। समारोह का संचालन ममता बैद ने किया वहीं आभार ज्ञापन सहमंत्री ममता बाफना ने किया। विनीता दफ्तरी, कांता दफ्तरी, जूली दफ्तरी, सोनम बोथरा ,रुचि दफ्तरी और हर्षिला छोरियां आदि ने भी तपस्वी का अभिनंदन गीत के माध्यम से किया।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.