हाट में अधिक बट्टी वसूलने के खिलाफ छात्र राजद ने किया प्रदर्शन

किशनगंज। पोठिया प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत छत्तरगाछ बाजार में हाट ठेकेदार द्वारा अधिक हाट बट्टी

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 07:37 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 07:37 PM (IST)
हाट में अधिक बट्टी वसूलने के खिलाफ छात्र राजद ने किया प्रदर्शन
हाट में अधिक बट्टी वसूलने के खिलाफ छात्र राजद ने किया प्रदर्शन

किशनगंज। पोठिया प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत छत्तरगाछ बाजार में हाट ठेकेदार द्वारा अधिक हाट बट्टी वसूलने के विरोध में बुधवार को राजद छात्र संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष आदिल रब्बानी के नेतृत्व में राजद कार्यकर्ताओं एवं ग्रामीणों ने शांतिपूर्ण तरीके से धरना प्रदर्शन किया। धरना प्रदर्शन छत्तरगाछ बाजार के बैंक चौक के समीप किया गया। पूर्व से निर्धारित तिथि के मुताबिक अपने पांच सूत्री मांगों को लेकर राजद छात्र संघ के द्वारा छत्तरगाछ बैंक चौक के समीप धरना प्रदर्शन करते हुए हाट ठेकेदार पर कानूनी कार्रवाई करने की मांग जिला प्रशासन से की।

धरना प्रदर्शन में राजद के युवा प्रदेश महासचिव नन्हे मुश्ताक, प्रदेश महासचिव उस्मान गनी, मुख्य जिला प्रवक्ता देवेन यादव, राजद के पुर्व प्रखंड अध्यक्ष मंजर आलम, राजद छात्र संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष आदिल रब्बानी सहित अन्य वक्ताओं ने धरना प्रदर्शन को संबोधित करते हुए अपने बातों को रखा।

आदिल रब्बानी ने बताया कि छत्तरगाछ बाजार पोठिया प्रखंड का सबसे पुराना एवं सबसे ज्यादा राजस्व देने वाली हाट है। यहां पर हाट ठेकेदार द्वारा मवेशी खरीद बिक्री, हाट-बाजार में साग-सब्जी बेचने वालों से मनमाना तरीके से अधिक बट्टी वसूला जाता है। लेकिन हाट-बाजार में लोगों के लिए सुविधा नदारद है। हर साल लाखों रुपए का राजस्व देने वाली छत्तरगाछ हाट परिसर में एक अदद शौचालय का निर्माण कार्य नहीं हुआ है। हाट परिसर का नियमित रूप से साफ सफाई नहीं होने से गंदगी का अंबार लगा हुआ है। स्ट्रीट लाइट तथा पक्की सड़क की भी व्यवस्था नहीं है। इसके बावजूद हाट ठेकेदार द्वारा मवेशी सहित अन्य सामग्री की खरीद बिक्री पर मनमाने तरीके से बट्टी के तौर पर अधिक शुल्क वसूली किया जाता है। उन्होंने बताया कि हमारी पांच मांगे हैं। जिस में छत्तरगाछ हाट-बाजार में विभिन्न सामग्रियों की बिक्री का शुल्क प्रशासन द्वारा निर्धारित किया जाए। छत्तरगाछ हाट की भूमि का अंचल अमीन द्वारा मापी कराकर इसका सीमांकन किया जाए, हाट-बाजार की भुमि पर विक्रेता एवं खरीदारों की सुविधा के लिए शेड, शौचालय, पक्की रास्ता या ईट सोलिग कार्य किया जाए। हाट परिसर में साफ-सफाई एवं स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था किया जाए तथा छत्तरगाछ हाट में हाट ठेकेदार द्वारा मनमाना बट्टी वसूली को रोकने के लिए रशीद देने की व्यवस्था किया जाए। प्रखंड विकास पदाधिकारी के माध्यम से जिला पदाधिकारी को एक ज्ञापन भी सौंपा। वहीं अंचल निरीक्षक के द्वारा दिए गए आश्वासन के बाद लगभग 11 बजे अपना धरना प्रदर्शन को समाप्त किया। इस दौरान छत्तरगाछ बाजार पूरी तरह से बंद रहा। प्रदर्शनकारियों ने बताया कि यदि 15 दिन के अंदर उक्त पांच सूत्री मांगों पर जिला प्रशासन द्वारा कोई सकारात्मक पहल नहीं करती है तो दोबारा धरना प्रदर्शन करेंगे। छत्तरगाछ बाजार में हाट ठेकेदार द्वारा अधिक बट्टी वसूली के संबंध में जब अंचलाधिकारी निश्चल प्रेम से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि ठेकेदार द्वारा अधिक बट्टी वसूली करने की शिकायत मिलने पर राजस्व कर्मचारी तथा अंचल निरीक्षक के द्वारा इसकी जांच कराई गई है। जिसमें यह बात सामने आई है कि हाट ठेकेदार द्वारा मवेशी की खरीद बिक्री पर बट्टी के तौर पर अधिक शुल्क लिया जा रहा है। मवेशी खरीदने वाले को दिए जा रहे रशीद में राशि अंकित नहीं किए जाने की बात भी सामने आई है, जो नियम के विरुद्ध है। सड़क जाम कर प्रदर्शन से आवाजाही करने वाले लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। इस धरना प्रदर्शन में मुख्य रूप से राजद छात्र संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष आदिल रब्बानी, प्रदेश महासचिव नन्हें मुश्ताक, प्रदेश सचिव उस्मान गनी, मुख्य जिला प्रवक्ता देवेन यादव, अल्पसंख्यक जिला अध्यक्ष फरहान, पूर्व प्रखंड अध्यक्ष मंजर आलम, राजद नेता सह समाजसेवी नजरूल इस्लाम, शब्बीर उर्फ गजनी, मौलाना अफताब, जैनुलाअबदीन, शकलैन, मिन्हाज, समाजसेवी जहुर आलम जकी तथा समाजसेवी जहुर रिजवी सहित सैकड़ों ग्रामीण मौजूद रहे। धरना प्रदर्शन के दौरान विधि व्यवस्था के मद्देनजर दंडाधिकारी के रूप में अंचल निरीक्षक अरूण कुमार पांडेय, पहाड़कट्टा थाना अध्यक्ष आरिज एहकाम, अर्राबाड़ी ओपी प्रभारी प्रवेज आलम खां, छत्तरगाछ ओपी के एएसआई राजाराम दास दलबल के साथ धरना प्रदर्शन समाप्त होने तक मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी