शांतिपूर्ण तरीके से बकरीद संपन्न, पुलिस-प्रशासन रहा अलर्ट

किशनगंज। जिले में शांतिपूर्ण तरीके से बुधवार को बकरीद का त्योहार संपन्न हुआ। लोगों ने उ

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 07:49 PM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 07:49 PM (IST)
शांतिपूर्ण तरीके से बकरीद संपन्न, पुलिस-प्रशासन रहा अलर्ट
शांतिपूर्ण तरीके से बकरीद संपन्न, पुलिस-प्रशासन रहा अलर्ट

किशनगंज। जिले में शांतिपूर्ण तरीके से बुधवार को बकरीद का त्योहार संपन्न हुआ। लोगों ने उल्लास के साथ त्योहार मनाकर एक दूसरे को मुबारकबाद दी। इस दौरान कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए अधिकांश लोगों ने संक्रमण सुरक्षा के एहतियात से अपने-अपने घरों में ही नमाज अदा की। इसके बाद कुर्बानी और दावत का दौर चला। इस दौरान शांति व्यवस्था कायम रख विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र तक संवेदनशील स्थान एवं मस्जिद व मंदिर में दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी तैनात रहे। पुलिस प्रशासन अलर्ट मोड में रहे और क्षेत्र में भ्रमणशील रहकर विधि व्यवस्था पर नजर बनाए रहे। सादे लिबास में पुलिस शहर में घूमते रहे। सोशल मीडिया पर नजर रखने के लिए भी विशेष टीम निगरानी करती रही। किसी तरह की कोई अप्रिय घटना नहीं हो इसको लेकर डीएम डा. आदित्य प्रकाश एवं एसपी कुमार आशीष स्वयं सक्रिय रहकर मानिटरिग कर सूचना लेते रहे। इस दौरान सूचना आदान-प्रदान करने के लिए कंट्रोल रूम भी क्रियाशील रही।

संसू, पोठिया : प्रखंड क्षेत्र में लोगों ने कोविड नियमों का पालन करते हुए घर में ही नमाज अदा की। पर्व को लेकर पोठिया प्रखंड के सभी प्रशासनिक पदाधिकारी भी मुस्तैद दिखे। संवेदनशील जगहों पर दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी प्रतिनियुक्त रहे। शांतिपूर्वक त्योहार संपन्न कराने के लिए नव पदस्थापित बीडीओ छाया कुमारी, सीओ निश्चल प्रेम, पोठिया थानाध्यक्ष कुंदन कुमार, पहाड़कट्टा थानाध्यक्ष आरिज एहकाम सहित अन्य ओपी पुलिस क्षेत्र भ्रमण करते रहे। पर्व को लेकर पोठिया प्रखंड के सभी सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। वहीं बाजार में भी अधिकांश दुकानें दिनभर बंद रही।

संसू टेढागाछ : प्रखंड में लोगों ने नमाज अदा कर शहर व देश में अमनचैन के लिए एक साथ दुआएं मांगी। सुबह सात बजे से ही प्रखंड क्षेत्र के अलग-अलग गांवों में नमाज पढ़ने की सिलसिला शुरू हो गया था। अधिकांश लोगों ने अपने-अपने घरों में ही नमाज अदा किया। वहीं कुछ लोग ईदगाह पर एक साथ नमाज को अदा कर एक-दूसरे को गले लगकर ईद की मुबारकबाद दी। शांतिपूर्ण तरीके से त्योहार संपन्न कराने के लिए चौक-चौराहे व धार्मिक स्थल पर दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी तैनात रहे। प्रखंड क्षेत्र के हाटगाव पंचायत, भोरहा, धवेली, झाला, खानियाबाद, डाकपोखर, चिलहानिया, मटयारी, हवाकोल, झुनकी मुसहारा, कालपीर पंचायत में ईदगाह व मस्जिदों में ईद की नमाज अदा कर भाईचारा, तरक्की एवं शांति की दुआएं मांगी गई। इसके बाद घरों में कुर्बानियों और दावतों का दौर शुरू हुआ। यह आगामी दो दिनों तक जारी रहेगा। क्षेत्र में विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए टेढागाछ थाना अध्यक्ष तरुण कुमार तरुणेश ने अंचलाधिकारी अजय कुमार चौधरी, शिक्षा पदाधिकार शीला देवी क्षेत्र में भ्रमणशील रहे।

संसू दिघलबैंक : प्रखंड के अंतर्गत दोनों समुदाय के लोगों में आपसी भाईचारा का परिचय दिया। लोग एक दूसरे को मुबारकबाद भी दिया। मुस्लिम भाइयों ने कहा कि त्याग और बलिदान आपसी भाईचारे को बढ़ावा देती है। आपसी सद्भाव तथा सामाजिक एकता को सुदृढ़ करने का संकल्प लेना चाहिए। वहीं प्रशासनिक पदाधिकारी भी चौक-चौराहे सहित धार्मिक स्थलों पर तैनात नजर आए। समाचार प्रेषण तक कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली।

संसू पौआखाली : ईद-उल-अजहा क्षेत्र में बुधवार को शांतिपूर्ण तरीके से मनाया गया। कोविड प्रोटोकाल के मद्देनजर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने घरों में ही अकीदत के साथ नमाज अदा की व अमन की दुआ मांगी। क्षेत्र के पौआखाली, डुमरिया, बन्दरझूला, मालिनगांव, भोलमारा, रसिया, बरचौन्दी आदि पंचायतों में लोगों ने शांतिपूर्ण तरीके से पर्व मनाया। इस दौरान प्रशासन भी मुस्तैद रही। वहीं ठाकुरगंज अंचलाधिकारी ओमप्रकाश भगत थाना पुलिस बल के साथ विधि-व्यवस्था का जायजा लेते दिखे। जगह-जगह पर दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी तैनात रहे।

संसू, पहाड़कट्टा : पहाड़कट्टा व पोठिया थाना क्षेत्र में अकीदतमंदों ने कड़ी धूप तथा भीषण गर्मी में ईदगाहों एवं मस्जिदों में पहुंचकर कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए नमाज अदा की। जिन ईदगाहों में मौसम की मिजाज को देखते हुए कमेटी के सौजन्य से टेंट का व्यवस्था किया गया था। वहां लोगों को नमाज अदा करने के दौरान धूप से राहत जरूर मिली थी। नमाज के बाद इमाम साहब ने मुल्क की अमन व शांति तथा कोरोना महामारी से निजात के लिए रब ताला के बारगाह मे हाथ उठाकर दुआएं मांगी। नमाज से पूर्व ईदगाहों में तकरीर का भी आयोजन किया गया था। इसी कड़ी में बुढनई पंचायत स्थित गंजाबाड़ी ईदगाह में इमाम साहब हाफिज मोहम्मद मुख्तार आलम अशरफी ने अपने तकरीर के दौरान उपस्थित लोगों को कुर्बानी के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां दी।

पोठिया एंव पहाड़कट्टा थाना क्षेत्र के दामलबाड़ी, पहाड़कट्टा, पनासी, उदगारा; पड़लाबाड़ी, जहांगीरपुर, कोल्था, छत्तरगाछ, रायपुर, सितलपुर तथा पोठिया थाना क्षेत्र के अंतर्गत साड़ोगोरा, बुढनई, भोटाथाना, बुधरा नौकट्टा, कुस्यारी, टीपीझाड़ी, गोरूखाल व कस्बा कलियागंज सहित डांगीबस्ती, अर्राबाड़ी, गंजाबाड़ी, तैयबपुर, सोनापुर, छमेटीया, बाखोनाला, हल्दीबाड़ी, चिचुआबाड़ी, वीरपुर, दलुआ, मरिया तथा सितलपुर आदि स्थानों पर कोरोना प्रोटोकाल को ध्यान में रखते हुए नमाज अदा की गई। अंचलाधिकारी निश्चल प्रेम पहाड़कट्टा थाना अध्यक्ष आरिज एहकाम, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी अमित कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से पर्व के दौरान विधि व्यवस्था के मद्देनजर भ्रमण कर विधि व्यवस्था का जायजा लेते रहे। पर्व के दौरान विधि-व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त रखने लिए विभिन्न स्थानों पर पुलिस बलों को तैनात देखा गया।

संसू, कोचाधामन : कोरोना संक्रमण के मद्देनजर इस बार अधिकांश जगहों पर लोगों ने नमाज ईदगाह में नहीं बल्कि गांव के मस्जिदों में ही अदा किए। इसे लेकर लोग सुबह सबेरे ही नहा धोकर व साफ सुथरे पोशाक पहनकर मस्जिदों की ओर चल पड़े। नमाज अदा कर घर, समाज व देश दुनिया में अमन-चैन समृद्धि एवं कोराना संक्रमण के खात्मा को लेकर दुआ खैर किया। इस बाबत जामा मस्जिद तेघरिया के इमाम कारी एजाज अहमद ने कहा की वक्त और हालात के तकाजे के मद्देनजर इस बार लोगों ने ईदगाह ना जाकर गांव के मस्जिदों में ही नमाज अदा किया। उन्होंने कहा की ईद उल अजहा का पर्व आपसी भाई चारगी प्रेम, त्याग और बलिदान का प्रतीक है। पर्व में शांति व्यवस्था बनी रहे इसे लेकर प्रशासन पूरी तरह चौकन्ना रही।

संसू, ठाकुरगंज : लोगों ने आपसी भाईचारे का परिचय देते हुए सबों ने अपने-अपने घरों एवं मस्जिदों में नमाज अदा कर एक दूसरे को बकरीद की बधाई दी। इस दौरान शांतिपूर्ण माहौल एवं विधि व्यवस्था को लेकर ठाकुरगंज सर्किल क्षेत्र में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। अंचल ठाकुरगंज अंतर्गत आनेवाले गलगलिया, कुर्लिकोर्ट, ठाकुरगंज, पाठामारी, सुखानी, जियापोखर एवं पौआखाली थाना क्षेत्रों में चिन्हित संवेदनशील स्थलों पर दंडाधिकारी के साथ पुलिस पदाधिकारी के साथ पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई थी। सर्किल पुलिस इंस्पेक्टर सुनील कुमार पासवान के अधीन एक क्विक रिस्पांस टीम (क्यूआरटी) की तैनाती की गई थी। इसके अतिरिक्त असामाजिक तत्वों पर नजर बनाए रखने के लिए विशेष सशस्त्र पुलिस को भी अलग से तैनाती की गई थी। धार्मिक स्थलों की भी निगरानी में स्थानीय पुलिस एवं चौकीदारों के अलावे विभाग के कर्मियों की तैनाती की गई थी। इस दौरान बीडीओ सुमित कुमार, अंचल अधिकारी ओमप्रकाश भगत, सर्किल पुलिस इंस्पेक्टर सुनील कुमार पासवान, ठाकुरगंज थानाध्यक्ष मोहन कुमार के अलावे प्रशासन की पुरी टीम मुस्तैदी के साथ प्रतिनियुक्त क्षेत्र में तैनात रहे।

chat bot
आपका साथी