जिले में 37 पैक्स में की जाएगी गेहूं की खरीदारी

किशनगंज। राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले में गेहूं की खरीदारी शुरू हो चुकी है। किस

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 08:11 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 08:11 PM (IST)
जिले में 37 पैक्स में की जाएगी गेहूं की खरीदारी
जिले में 37 पैक्स में की जाएगी गेहूं की खरीदारी

किशनगंज। राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले में गेहूं की खरीदारी शुरू हो चुकी है। किसानों के लिए यह राहत भरी खबर है। अब किसान अपने खेतों में उत्पादित गेहूं के फसल को बेचकर बेहतर आमदनी प्राप्त कर सकेंगे। जिला सहकारिता विभाग द्वारा गेहूं की खरीदारी के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य 1975 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। इन दिनों किसान गेहूं की कटाई में व्यस्त हैं। जिले में कुल 37 पैक्स में इस बार गेहूं की खरीदारी की जाएगी। इसके लिए 20 अप्रैल से 15 जुलाई तक का समय निर्धारित किया गया है। इस साल 800 मीट्रिक टन गेहूं खरीदारी का लक्ष्य तय किया गया है।

जिला सहकारिता विभाग द्वारा जिले के सभी सात प्रखंडों में कुल 37 पैक्स में गेहूं की खरीदारी करना सुनिश्चित किया है। जिसमें बहादुरगंज प्रखंड के अलताबाड़ी, समेसर, बनगामा, चिकाबाड़ी, झिलझिली, लौचा, नटुआपाड़ा और दिघलबैंक प्रखंड के अठगछिया, तुलसिया, ईकरा, लौहागाड़ा, लक्ष्मीपुर, मंगूरा, ताराबाड़ी पदमपुर व दिघलबैंक पैक्स शामिल है। इसी तरह कोचाधामन प्रखंड के बगलबाड़ी, डेरामारी, कमलपुर, कैरीबीरपुर, काठामाठा, तेघरिया, मजगामा, मजकुरी, नजरपुर, पुरन्दाहा व सुंदरबाड़ी, किशनगंज प्रखंड के बेलवा, महीनगांव, पिछला व सिघिया कुलामनी पैक्स को शामिल किया गया है। वहीं पोठिया प्रखंड में डुबानोची, फाला, रायपुर और टेढ़ागाछ प्रखंड में बैंगना पैक्स में गेहूं की खरीदारी शुरू की गई है। इसके अलावा ठाकुरगंज प्रखंड के बरचौंदी और पथरिया पैक्स में गेहूं की खरीदारी की शुरूआत हो गई है।

-------------------

जिले में 37 पैक्स में गेहूं की खरीदारी शुरू की गई है। रबी विपणन मौसम 2020-21 के अंतर्गत गेहूं की खरीदारी का समय 20 अप्रैल से लेकर 15 जुलाई तक का समय निर्धारित किया गया है। जिससे कि गेहूं उत्पादक किसान अपनी सुविधा के अनुसार पैक्स पर गेहूं की बिक्री कर सकें। इस समय पैक्स में गेहूं की खरीदारी 1975 रुपये प्रति क्विंटल की दर से किया जाना है।

- आनंद कुमार चौधरी, जिला सहकारिता पदाधिकारी।

chat bot
आपका साथी