800 मिट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य निर्धारित

किशनगंज। इस साल 800 मिट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। गेहूं खरीद का लक्ष्

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 07:58 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 07:58 PM (IST)
800 मिट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य निर्धारित
800 मिट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य निर्धारित

किशनगंज। इस साल 800 मिट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। गेहूं खरीद का लक्ष्य पूरा करने के लिए विभागीय निर्देशानुसार निर्धारित तिथि से पैक्स के माध्यम से खरीद की जाएगी। इसके लिए जिला सहकारिता पदाधिकारी को लक्ष्य के अनुरूप गेहूं और दाल की खरीद की जिम्मेदारी दी गई है। जिलाधिकारी ने कहा कि इस बार चना दाल व मसूर दाल की खरीद भी की जानी है। जिले में गेहूं व दाल की खेती कम मात्रा में की जाती है, इसलिए विभागीय निर्देश के आलोक में लक्ष्य अनुरूप खरीद के लिए एसडीएम, एसएफसी, सहकारिता व अधिप्राप्ति के नोडल पदाधिकारी कार्य योजना तैयार कर इसे सुनिश्चित कराएंगे।

शुक्रवार को जिलाधिकारी डॉ. आदित्य प्रकाश की अध्यक्षता में जिला आपूर्ति टास्क फोर्स की समीक्षा बैठक की गई। बैठक में पीडीएस विक्रेता के द्वारा खाद्यान्न उठाव व वितरण, किरासन तेल का उठाव व वितरण, पीडीएस दुकानों का निरीक्षण, राशन कार्ड के लिए प्राप्त आवेदन व नए राशन कार्ड वितरण, अवैध एलपीजी, आरटीपीएस, न्यायिक मामला समेत गेहूं व दाल खरीद तैयारियों समेत अन्य बिदुओं पर विस्तृत समीक्षा की गई।

----------

माप तौल निरीक्षक को शोकॉज

समीक्षा के क्रम में डीएम ने कहा कि खाद्यान्न आपूर्ति के लिए खाद्यान्न का उठाव व वितरण में किसी भी तरह की लापरवाही करने वाले जन वितरण प्रणाली दुकानदार को चिन्हित कर उनके विरुद्ध विधि सम्मत कार्रवाई सुनिश्चित करें। लंबित खाद्यान्न उठाव 21 अप्रैल तक और वितरण 24 अप्रैल तक सुनिश्चित कराएं। इसके साथ ही विगत दिनों चिन्हित अनियमित कार्य में संलग्न पीडीएस दुकान के लाइसेंस निलंबित करते हुए रद करने का प्रस्ताव उपलब्ध कराने के लिए एसडीएम को निर्देश दिया गया। किरासन तेल के उठाव व वितरण और नए राशन कार्ड वितरण की समीक्षा के क्रम में लंबित मामलों का त्वरित निष्पादन करने को कहा गया। साथ ही डीएम के द्वारा बैठक में उपस्थित माप तौल निरीक्षक से सभी पैक्स के माप तौल उपकरण की जांच संबंधी कार्रवाई की सूचना मांगी गई। जिसका संतोषजनक जवाब नहीं दिए जाने पर उनके विरुद्ध विभागीय निर्देश और उनके कार्य में शिथिलता के लिए स्पष्टीकरण मांगते हुए तत्काल वेतन स्थगित करने का निर्देश दिया गया। टास्क फोर्स की बैठक में अनुमंडलाधिकारी शाहनवाज अहमद नियाजी समेत जिला आपूर्ति पदाधिकारी, एसएफसी के जिला प्रबंधक समेत अन्य संबंधित पदाधिकारीगण मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी