रक्षा मंत्रालय के साथ मिलकर किया जा रहा एनसीसी का विस्तार

किशनगंज। देश की सीमावर्ती और तटीय इलाके में एनसीसी इकाईयों का विस्तार रक्षा मंत्रालय के सा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Dec 2020 07:10 PM (IST) Updated:Wed, 23 Dec 2020 07:10 PM (IST)
रक्षा मंत्रालय के साथ मिलकर किया जा रहा एनसीसी का विस्तार
रक्षा मंत्रालय के साथ मिलकर किया जा रहा एनसीसी का विस्तार

किशनगंज। देश की सीमावर्ती और तटीय इलाके में एनसीसी इकाईयों का विस्तार रक्षा मंत्रालय के साथ मिलकर किया जा रहा है। चुरली हाट स्थित राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज ठाकुरगंज में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एनसीसी के बिहार झारखंड के एडीजी मेजर जनरल एम. इंद्राबालन ने बताया कि रक्षा मंत्रालय ने राज्य सरकारों के सहयोग से 1000 स्कूलों को तटीय और सीमावर्ती जिलों में चिह्नित किया है। इन स्कूलों से ही एनसीसी के कैडेट्स चुने जाएंगे। एनसीसी की विस्तार योजना के तहत एनसीसी के 83 यूनिट अपग्रेड किए जाएंगे। इनमें से 53 यूनिट आर्मी में, 20 यूनिट नेवी में और 10 यूनिट एयरफोर्स में होंगे। ये यूनिट बॉर्डर और समुद्र तट के जिलों में नए कैडेट्स को ट्रेनिग देंगे। आर्मी उन जिलों में नए कैडेट्स को ट्रेनिग देगी जो बॉर्डर से सटे हैं, नेवी के पास उन जिलों में ट्रेनिग देने की जिम्मेदारी होगी जो समुद्र तट से सटे हुए हैं, जबकि एयर फोर्स वहां ट्रेनिग देगी जिन जिलों के आस-पास एयरपोर्ट स्टेशन हैं। सीमांचल में कैडेट्स को इंडो-नेपाल सीमा पर तैनात एसएसबी प्रशिक्षण देगी। इस अभियान के तहत नए एनसीसी कैडेट्स को विशेष प्रशिक्षण देकर संबंधित क्षेत्र में ट्रेंड किया जाएगा।

-------------------

एनसीसी अनुशासन का घर : आइजी एसएसबी सिल्लीगुड़ी फ्रंटियर के आइजी एस. के. बंधोपाध्याय ने कहा कि एनसीसी अनुशासन का घर है। केंद्र सरकार के द्वारा एनसीसी के विस्तार की योजना से सीमावर्ती व तटीय क्षेत्रों के युवाओं को आ‌र्म्ड फोर्सेज में जगह बनाने के लिए स्किल डेवलप करने में भारी मदद मिलेगी। सेना के तीनों विग के साथ उनके कठिन प्रशिक्षण शिविर लगते हैं। इसके अलावा ट्रैकिग, मैप रीडिग और अन्य सैन्य गतिविधियों के जरिए उनमें आत्मविश्वास और देशभक्ति की भावना भरी जाती है।

इससे पूर्व एनसीसी के एडीजी मेजर जनरल एम. इंद्राबालन के राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज परिसर पहुंचने पर एनसीसी 35 वीं बिहार बटालियन पूर्णिया के कैडेट्स के द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके उपरांत एडीजी ने सभी केडेटों से परिचय प्राप्त किया। जिसके बाद एनसीसी की आधिकारिक गीत व राष्ट्रीय गान गाए गए। इसके उपरांत सभी अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। मौके पर राजकीय पॉलिटेक्निक के छात्र-छात्राओं ने स्वागत गान व सरस्वती वंदना तथा प्लस टू प्रोजेक्ट कन्या उच्च विद्यालय के छात्राओं ने नृत्य कला का प्रदर्शन किया।

chat bot
आपका साथी