आखिरी व्यक्ति के टीकाकरण तक प्रयास जारी रहेगा

कोरोना के सभी स्ट्रेन से बचाव के लिए एकमात्र उपाय कोविड टीकाकरण ही है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 08:12 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 08:12 PM (IST)
आखिरी व्यक्ति के टीकाकरण तक प्रयास जारी रहेगा
आखिरी व्यक्ति के टीकाकरण तक प्रयास जारी रहेगा

संवाद सहयोगी, किशनगंज : कोरोना के सभी स्ट्रेन से बचाव के लिए एकमात्र उपाय कोविड टीकाकरण ही है। इसके लिए जरुरी है कि टभ्काकरण के प्रथम डोज के बाद दूसरा डो•ा लेना जरुरी है। कोविड टीकाकरण के दूसरी डो•ा के बाद ही शरीर में एंटीबाडी का निर्माण होता है। इसके बाद इंसान का शरीर कोरोना से लड़ने के लिए तैयार होता है। जिले के सभी व्यक्तियों को कोरोना टीका लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग प्रतिबद्ध है। यह बातें शनिवार को जिलाधिकारी डा. आदित्य प्रकाश ने टीकाकरण अभियान का निरीक्षण करने के बाद कही।

उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान में लगे विभागीय अधिकारी और कर्मी टीकाकरण से वंचित लोगों को वैक्सीनेशन करने में लगे हैं। सामूहिक प्रयास से ही बेहतर नतीजे प्राप्त हो सकते हैं। अभी भी संक्रमण के फैलाव का खतरा बना हुआ है। विशेष रुप से नए स्ट्रेन ओमिक्रान को देखते हुए विशेष एहतियात बरतने की जरूरत है। जिन्होंने किसी कारणवश अब तक कोरोना का टीका नहीं लिया है। उन्हें प्राथमिकता के आधार पर टीका लगाए जा रहे हैं। इस वैश्विक महामारी से आम जनमानस को निजात दिलाने का यही एक उपाय है।

उन्होंने कहा कि जिले के आखिरी व्यक्ति के टीकाकरण होने तक प्रयास जारी रखना होगा। चार दिसंबर को हुए विशेष अभियान में टीकाकरण से वंचित 15 हजार से अधिक लोगों ने अपने निकटतम टीकाकरण केंद्र जाकर टीकाकरण करवा कर खुद को सुरक्षित किए हैं। टीकाकरण के लिए कुल लक्षित 11,18,029 लोगों में से अब तक क 8,06,259 लोगों का टीकाकरण हो चुका है। इनमें से 3,70,995 लोग टीकाकरण का दूसरा डो•ा ले चुके हैं।

--टीका से इंकार वाले लोगों को घर- घर जाकर किया गया वैक्सीनेशन -

जिल प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. मंजर आलम ने बताया कि हर घर दस्तक अभियान के दौरान कुछ ऐसे भी लोग मिले। जिन्होंने टीका लेने से इंकार कर दिया। अब उनके घर-घर मोटरसाइकिल से जाकर समझाकर कोरोना का टीका दिलवाया जा रहा है। इसी सिलसिले में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी, केयर इंडिया, यूनिसेफ सहित कई अन्य सहयोगी संस्था ने आगे बढ़कर ऐसे लोगों को टीका के महत्व समझाने का काम किया। कुछ बुजुर्ग महिलाएं टीका लेने से डर रही थीं। उन्हें जब अधिकारियों ने समझाया तो आखिरकार वे भी टीका लेने के लिए तैयार हो गई। देश में नए स्ट्रेन ओमिक्रान ने दस्तक दे दी है। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर कई परिवारों ने खुद व दूसरों की सुरक्षा के लिए कोरोना की संपूर्ण डोज ले ली है। टीका का सुरक्षा कवच होने के बावजूद लोगों को मास्क पहनने की आदत हो गई है। जिले में टीकाकरण के साथ साथ कोविड टेस्टिग के प्रति भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। सभी बस स्टैंड और रेलवे स्टेशनों पर कोविड जांच किए जा रहे हैं।

- दिन भर कार्यरत रहा प्रखंडों में बनाया गया वार रूम-

डीपीएम स्वास्थ्य डा. मुनाजिम ने कहा कि कोविड टीकाकरण की रफ्तार में तेजी लाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न नए तरीके का उपयोग किया जा रहा है। टीकाकरण के दूसरे डोज के लिए लोगों को सूचित करने के लिए सभी प्रखंडों में वार रूम दिन भर कार्यरत रहा। जहां से पहले डोज लगा चुके उन सभी लोगों को फोन पर सूचना दी जा रही है, जिसका दूसरा डोज लेने का समय हो चुका है। वार रूम का निरीक्षण स्वयं जिला कार्यक्रम समन्वयक विश्वजीत कुमार ने किया।

chat bot
आपका साथी