सरकारी व निजी स्कूलों में शुरू हुई पांचवीं कक्षा तक की पढ़ाई

किशनगंज । सरकारी और निजी स्कूलों में वर्ग एक से लेकर पांचवीं तक की पढ़ाई शुरु हो गई

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 09:29 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 09:29 PM (IST)
सरकारी व निजी स्कूलों में शुरू हुई पांचवीं कक्षा तक की पढ़ाई
सरकारी व निजी स्कूलों में शुरू हुई पांचवीं कक्षा तक की पढ़ाई

किशनगंज । सरकारी और निजी स्कूलों में वर्ग एक से लेकर पांचवीं तक की पढ़ाई शुरु हो गई है। लगभग एक साल तक स्कूल बंद रहने से बच्चे भी घर में रहकर उब चुके हैं। सोमवार को जब बच्चे स्कूल के लिए रवाना हुए तो उनके चेहरे खुशी का ठिकाना नहीं रहा।

स्कूलों में कोरोना गाइडलाइन के तहत तैयारी तो किए गए हैं लेकिन नाकाफी साबित हो रहा है। विद्यालयों में साफ-सफाई की सुविधा, डिजिटल थर्मामीटर, सैनिटाइजर और साबुन वगैरह उपलब्ध दिखो। कोरोना को देखते हुए कई स्कूलों में कोई उचित व्यवस्था नहीं दिखा। पहले दिन स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या भी कम रही। फिलहाल अभिभावक भी अपने बच्चों को स्कूल भेजने का जोखिम नहीं लेना चाहते हैं। बावजूद कई स्कूलों में बच्चे पढ़ाई के लिए पहुंचे।

प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी धर्मेन्द्र कुमार सोमवार को प्राथमिक विद्यालय नेपालगढ़ कॉलोनी सहित कई स्कूलों का निरीक्षण किए। प्रधान शिक्षिका प्रिया हलदार ने बताया कि स्कूल में कोरेाना गाइडलाइन के तहत पढ़ाई शुरु किए गए हैं। वर्गकक्ष में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए बच्चों को बिठाया गया। पांचवीं की छात्रा नाजिया खातुन, रूखसार प्रवीण, फरीना प्रवीण, मु. सलमान आदि ने बताया कि स्कूल खुलने से मन प्रसन्न हो गया। स्कूल आकर पढ़ाई करने से मन लगेगा। उत्क्रमित उच्च विद्यालय त्योसा में वर्ग तीन के छात्र शिवम भगत ने बताया कि स्कूल में आकर पढ़ाई करना बहुत अच्छा लगा। वर्ग चतुर्थ की छात्रा प्रतिमा कुमारी ने कहा कि स्कूल आकर पढ़ाई करने अच्छा लगता है। पांचवीं की छात्र सैफी आजम ने कहा कि स्कूल में पढ़ाई करने से बहुत कुछ सीखने को मिलता है।

-------------

कोट - प्राथमिक विद्यालय सहित वर्ग एक से लेकर पांचवीं तक संचालित होने वाले माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ाई शुरु हो गई। प्रधानाध्यापकों को थर्मल स्कैनिग और सैनिटाइजर सहित सभी जरूरी सामग्री क्रय करने के निर्देश पूर्व में ही दिए जा चुके हैं। पहले दिन बच्चों की उपस्थिति कम रही। जिले के सातों प्रखंड में वर्ग एक से लेकर पांचवीं में बच्चों उपस्थित 22.33 फीसद रही। जिसमें बहादुरगंज प्रखंड में 8981, दिघलबैंक में 5678, किशनगंज में 8183, कोचाधामन में 5387, पोठिया में 5331, टेढ़ागाछ में 4121 और ठाकुरगंज में 9978 विद्यार्थी स्कूल पहुंचे। धीरे-धीरे बच्चों की उपस्थिति अधिक होगी। - सुभाष कुमार गुप्ता, जिला शिक्षा पदाधिकारी।

chat bot
आपका साथी