पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू होगी मतों की गिनती

पोठिया प्रखंड में नवम चरण में हुए पंचायत चुनाव का मतगणना कार्य आज होगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 07:49 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 07:49 PM (IST)
पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू होगी मतों की गिनती
पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू होगी मतों की गिनती

संवाद सहयोगी, किशनगंज : पोठिया प्रखंड में नवम चरण में हुए पंचायत चुनाव का मतगणना कार्य आज होगा। पुलिस लाइन स्थित बाजार समिति परिसर में आज मतगणना कार्य सुबह आठ बजे से प्रारंभ हो जाएगा। निर्वाची पदाधिकारी (पं) सह अंचलाधिकारी और निर्वाची पदाधिकारी (जिप) सह अनुमंडल पदाधिकारी की देख-रेख में निर्दिष्ट टेबुलों पर होगी। सभी पद के लिए अलग अलग काउंटिग हाल बनाए गए हैं। इसके लिए मतगणना केंद्र पर तैयारी पूरी कर ली गई है।

सभी निर्वाची पदाधिकारी, सहायक निर्वाची पदाधिकारी, प्राधिकृत पदाधिकारी, मतगणना पर्यवेक्षक और मतगणना कर्मियों को स्वच्छ एवं निष्पक्ष मतगणना कार्य कराने का निर्देश पूर्व में ही दिया जा चुका है। साथ ही राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश एवं प्रावधानों का कड़ाई से अनुपालन करने का आदेश निर्गत कर दिया गया है। पोठिया प्रखंड में सभी छह पद के लिए 30 नवंबर को मतदान संपन्न हुआ था। सभी ईवीएम और मत पेटिका कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में बाजार समिति स्थिति वज्र गृह में रखे गए हैं। मतगणना स्थल पर प्रत्याशी के साथ अन्य लोगों के मतगणना संबंधी शिकायत की सुनवाई कर निराकरण के लिए एडीएम ब्रजेश कुमार को प्रतिनियुक्त किया गया है। मतगणना संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत पर उनके स्तर से ही सुनवाई की जाएगी।

जिला पंचायत राज पदाधिकारी और निर्वाची पदाधिकारी सह अंचलाधिकारी द्वारा मतगणना हाल में सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं। जिससे कि मतगणना कार्य में शामिल पदाधिकारी और कर्मियों के पल-पल की गतिविधि पर नजर रखी जा सके। वेबकास्टिग के लिए नोडल पदाधिकारी और जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी (एनआइसी.) को संबंधित एजेंसी से समन्वय कर कार्य कराने का निर्देश दिया गया है। प्रत्येक काउंटिग के वीडियोग्राफी की व्यवस्था भी की गई है। बज्रगृह में सुरक्षा समेत संपूर्ण व्यवस्था के लिए नोडल पदाधिकारी बज्रगृह कोषांग व संबंधित निर्वाची पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है। मीडिया सेंटर की पूर्ण व्यवस्था के लिए जिला पंचायत राज पदाधिकारी को स्पष्ट निर्देश दिए जा चुके हैं। विद्युत संबंधी व्यवस्था के लिए विद्युत कार्यपालक अभियंता को जिम्मेवारी सौंपी गई है। मतगणना के दिन शांतिपूर्वक मतगणना के लिए मतगणना केंद्र पर एसडीएम, एसडीपीओ और पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। मतगणना की तिथि को मतगणना केंद्र परिसर के आसपास सीआरपीसी अंतर्गत धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा प्रभावी रहेगी। मतगणना हाल में कम्प्यूटर, लैपटाप, प्रिटर की व्यवस्था हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन के साथ की गई है ताकि सभी प्रपत्र आनलाइन सिस्टम से जेनरेट हो सके और परिणाम आनलाइन अपलोड किया जा सके। विधि व्यवस्था में लापरवाही को गंभीरता से लेते हुए कार्रवाई की जाएगी। परिणाम की घोषणा होने के उपरांत जुलूस, शक्ति प्रदर्शन आदि पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।

chat bot
आपका साथी