-कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर सतर्क है विभाग

संवाद सहयोगी किशनगंज कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज देने के लिए चार दिसंबर को जिले में ि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 11:48 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 11:48 PM (IST)
-कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर सतर्क है विभाग
-कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर सतर्क है विभाग

संवाद सहयोगी, किशनगंज : कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज देने के लिए चार दिसंबर को जिले में विशेष अभियान चलाया जाएगा। जिले में निर्धारित लक्ष्य की तुलना में 71 फीसदी लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी है। विभाग 80 फीसदी उपलब्धि हासिल करने की दिशा में अग्रसर है। प्रथम डोज की तुलना में 68.4 फीसदी लोग वैक्सीन की दूसरी डोज ले चुके हैं। लिहाजा जिले में दूसरी डोज लेने वाले शेष लाभार्थियों की संख्या 1.80 लाख है। यह बातें गुरुवार को संबंधित मामले को लेकर गुरुवार को जिलाधिकारी डा. अदित्य प्रकाश ने रचना भवन में आयोजित जिला टास्क फोर्स की बैठक में कही।

उन्होंने कहा कि निर्धारित समय सीमा के अंदर कोरोना की दूसरी डोज से वंचित लोगों का टीकाकरण करवाने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक, बीडीओ, आइसीडीएस, जीविका सहित अन्य विभाग के पदाधिकारी और कर्मियों को दिया गया। सभी प्रखंड में वार रूम का संचालन सुनिश्चित कराने को कहा गया है। इसके माध्यम से लाभार्थी को जानकारी देते हुए दूसरी डोज प्रेरित किया जाए। समय पर दूसरी डोज लेने वालों को पुरस्कृत किए जाने संबंधी योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। वैसे क्षेत्र जहां दूसरी डोज से वंचित लोगों की संख्या अधिक है। ऐसे स्थानों को चिह्नित करते हुए वहां सत्र आयोजित करने का निर्देश दिया गया।

चार दिसंबर को आयोजित महाअभियान में टीकाकरण से वंचित लोगों की जो सूची बनाई गई है। इस सूची के अंतर्गत कम से कम 50 फीसद लोगों को हर हाल में दूसरी डोज दी जाएगी। नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों को शामिल करते हुए अभियान में बेहतर उपलब्धि सुनिश्चित करवाए जाएंगे।

एसीएमओ डा. सुरेश प्रसाद ने कहा कि बहादुरगंज में दूसरी डोज से वंचित लाभार्थियों की संख्या 31518 , दिघलबैंक में 36209, किशनगंज में 22865, कोचाधामन में 26725, पोठिया में 27124, टेढ़ागाछ में 9143 और ठाकुरगंज में 26996 है। दूसरे डोज के टीकाकरण को बढ़ावा देने के साथ पहली डोज पर भी विशेष फोकस होगा। कोरोना के नए वैरिएंट को देखते हुए जांच व टीकाकरण पर विशेष जोर दिए जा रहे हैं। जिला कार्यक्रम प्रबंधक डा. मुनाजिम ने कहा कि नए वैरिएंट के खतरे को लेकर विभाग पूरी तरह अलर्ट है। वही केयर के डीटीएल प्रशनजीत प्रामाणिक ने कहा कि समय पर दूसरी डोज लेने वालों को पुरस्कृत किए जाने की योजना है। हर सप्ताह लक्की ड्रा के माध्यम से विजेताओं का चयन किया जाएगा। ड्रा राज्य स्वास्थ्य समिति के माध्यम से किया जाना है।

chat bot
आपका साथी