ग्रामीणों को दी गई भू सर्वेक्षण की जानकारी

संवाद सूत्र पौआखाली (किशनगंज) राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा भू- सर्वेक्षण को लेकर डुमरि

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 11:19 PM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 11:19 PM (IST)
ग्रामीणों को दी गई भू सर्वेक्षण की जानकारी
ग्रामीणों को दी गई भू सर्वेक्षण की जानकारी

संवाद सूत्र, पौआखाली (किशनगंज) : राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा भू- सर्वेक्षण को लेकर डुमरिया पंचायत के मनरेगा भवन में ग्रामसभा का आयोजन किया गया। गुरुवार को मुखिया मुजाहिद आलम की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में किसान व रैयतधारी मौजूद रहे।

कानूनगो राहुल कुमार ने बताया कि भूमि सर्वेक्षण की प्रक्रिया में किसानों को स्वघोषणा प्रपत्र 2(क) व प्रपत्र 3 (1) में वंशावली संबंधी सूचना भरकर जमा करना है। किसानों को अपने खेतों के मेड़ को भी सही करके एयर फोटोग्राफी के आधार पर स्थल का सत्यापन भी अमीन के साथ किया जाना है। अब जमीन की मापी भी डिजिटल तकनीक से होगी। दो पक्षों के मध्य जमीन संबंधी विवाद के निपटारे के लिए भी कानूनगो को जिम्मेदारी सौंपी गई है, जिसमें तय समय सीमा में विवाद का निबटारा करना है।

सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी कृष्ण कुमार ने बताया कि जमीन के दस्तावेजों को डिजिटलाइज कर ऑनलाइन किया जा रहा है। लोगों को इस कार्य के लिए परेशानी नहीं हो, इसलिए विभाग द्वारा विभिन्न राजस्व ग्रामों में शिविर लगाकर जमीन के कागजातों को अद्यतन किया जा रहा है। इसी आधार पर नया खतियान तैयार किया जाएगा। शिविर में विभागीय अधिकारियों के अलावा विशेष सर्वेक्षण कर्मी शुभक कुमार, भावना कुमारी, चंदन कुमार पांडे, शैलेश कुमार सहित अन्य पंचायत प्रतिनिधि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी