पैगंबर ह•ारत मुहम्मद साहब की जयंती पर निकाला गया जुलूस-ए-मोहम्मदी

किशनगंज। ठाकुरगंज नगर सहित प्रखंड के अलग-अलग हिस्सों में मंगलवार को इस्लाम धर्म के संस्थापक पैगंबर ह•ारत मुहम्मद साहब के जन्मदिवस पर प्रशासन द्वारा जारी गाइडलाइन को देखते हुए जुलूस-ए-मोहम्मदी निकाला गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 05:58 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 05:58 PM (IST)
पैगंबर ह•ारत मुहम्मद साहब की जयंती पर निकाला गया जुलूस-ए-मोहम्मदी
पैगंबर ह•ारत मुहम्मद साहब की जयंती पर निकाला गया जुलूस-ए-मोहम्मदी

किशनगंज। ठाकुरगंज नगर सहित प्रखंड के अलग-अलग हिस्सों में मंगलवार को इस्लाम धर्म के संस्थापक पैगंबर ह•ारत मुहम्मद साहब के जन्मदिवस पर प्रशासन द्वारा जारी गाइडलाइन को देखते हुए जुलूस-ए-मोहम्मदी निकाला गया। इस दौरान नगर ठाकुरगंज में स्थित मरकजी सुन्नी जामा मस्जिद कमेटी की जानिब से मस्जिद परिसर में फातिहा ख्वानी का इंतजाम किया गया था जिसमें शायर हाफिज तौसीफ रजा ने नूरानी अंदाज में नातिया कलाम पेश किए।

इस दौरान खतीब व ईमाम मौलाना जहुरूल इस्लाम अपने पुराने जोशीले अंदाज में मुख्तसर बयान में मौजूद लोगों को संबोधित कर पैगंबर ह•ारत मुहम्मद साहब के जीवनी पर प्रकाश डालते हुए सभी मोमिन को उनके बताए गए पदचिह्नों पर चलने के लिए प्रेरित किया। आखिर में मौलाना जहुरूल इस्लाम के हाथों मुल्क की सलामती, खुशहाली, मुल्क के सभी मोमिन के लिए तरक्की व विशेष कर सभी को कोरोना बीमारी से निजात पाने के लिए सामूहिक रूप से दुआएं मांगी गई। हालांकि दूसरी तरफ बदलते मौसम की हालात के मद्देनजर जुलूस-ए- मोहम्मदी में नमा•ा जोहर के बाद बाजा-गाजा और झंडा-बेनर के साथ सरकार की आमद मरहब्बा, नारे तकबीर, देखो मेरी नबी की शान बच्चा बच्चा है कुर्बान आदि नारा लगाते हुए बड़ी संख्या में अकीदतमंद शामिल हुए। वहीं नगर पंचायत के बाघमारा, बशीरनगर, जामा मस्जिद कमेटी की जुलूस शहर के मेन रोड होते हुए पेट्रोल पंप चौक से ठाकुरगंज बस स्टैंड तक निकाला गया और ग्रामीण क्षेत्र के अलग अलग हिस्सों में मदरसा जामिया हनफिया गरीब नवा•ा कटहलडांगी, पटेसरी पंचायत, कनकपुर, चुरली, बेसरबाटी, छैतल, भोगडावार, सखुआडाली, बरचौंदी आदि पंचायतों में इश्क रसूल के चाहने वालों एवं मदरसों के बच्चों के द्वारा अपने अपने गांव मुहल्ले में जुलूस-ए- मोहम्मदी निकाला गया और मस्जिदों में फातिहा ख्वानी कर तबर्रुक व सरवत तकसीम की गई। इस मौके पर राजद नेता सह ठाकुरगंज जामा मस्जिद के सचिव मुश्ताक आलम, अल्हाज जाहिदुर रहमान, सलीमउद्दीन, हाजी डा. आबिद हुसैन, मु. नि•ामउद्दीन, डा. मुजाहिद आलम, पूर्व मुखिया हाजी सईदूर रहमान, गुलाम मोहीउद्दीन, मौलाना जहुरुल इस्लाम, मु. अख्तर, साकिब आलम, मु. निजाम, शोएब आलम, साबिर आलम, सरफराज, मुख्तार आलम, शब्बीर आलम, बबलू आदि के अलावे बड़ी संख्या में अकीदतमंद जुलूस-ए-मोहम्मदी में शामिल हुए।

chat bot
आपका साथी