सदर अस्पताल में मनाया गया परिवार नियोजन दिवस

किशनगंज। सदर अस्पताल सहित सरकारी अस्पतालों में गुरुवार को परिवार नियोजन दिवस मनाया गया। परिवार नियोजन सेवाओं को सुलभ बनाकर अनचाहे गर्भ के मामले में 70 फीसदी मातृत्व मृत्यु दर में 67 फीसदी और नवजात मृत्यु दर में 77 फीसदी व प्रसव संबंधी जटिलता के मामलों में दो तिहाई तक कमी लाई जा सकती है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 09:20 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 09:20 PM (IST)
सदर अस्पताल में मनाया गया परिवार नियोजन दिवस
सदर अस्पताल में मनाया गया परिवार नियोजन दिवस

किशनगंज। सदर अस्पताल सहित सरकारी अस्पतालों में गुरुवार को परिवार नियोजन दिवस मनाया गया। परिवार नियोजन सेवाओं को सुलभ बनाकर अनचाहे गर्भ के मामले में 70 फीसदी, मातृत्व मृत्यु दर में 67 फीसदी और नवजात मृत्यु दर में 77 फीसदी व प्रसव संबंधी जटिलता के मामलों में दो तिहाई तक कमी लाई जा सकती है। यह बातें गुरुवार को सिविल सर्जल डा. श्रीनंदन ने कही।

उन्होंने हाल ही में जारी किए गए रिसर्च रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों तक परिवार नियोजन संबंधी सेवाओं की आसान पहुंच से ही असुरक्षित गर्भपात के मामलों में कमी आ सकती है। साथ ही मातृत्व व शिशु मृत्यु दर में गिरावट, एचआईवी संक्रमण से बचाव, महिला सशक्तिकरण के साथ सामाजिक व आर्थिक विकास को भी तेज करने में मदद मिलेगी। इस दिशा में पुरुष नसबंदी भी एक स्थायी समाधान है। जिसे मात्र 10 मिनट में दक्ष चिकित्सक द्वारा बिना चीड-फाड़ के किया जाता है। परिवार नियोजन की तस्वीर बदलने में महिलाएं आगे हैं। जिला में 15 से 49 वर्ष की विवाहित महिलाओं में परिवार नियोजन के आधुनिक साधनों का इस्तेमाल पूर्व की तुलना में बढ़ी है। कापर-टी एक अस्थायी विधि है। जिससे बच्चों के जन्म में अंतर रखा जा सकता है। कापर-टी के अलावा गर्भनिरोधक गोली का चुनाव भी महिलाएं कर सकती हैं। वहीं ठाकुरगंज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. आदित्य कुमार झा ने कहा कि कोरोना महामारी के इस दौर में प्रजनन स्वास्थ्य सेवाओं पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ा है। इसकी वजह से मातृ-शिशु मृत्यु दर के प्रभावित होने की चुनौतियों को देखते हुए जिला स्वास्थ्य समिति आमजनों को बेहतर मातृत्व-शिशु स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के प्रति प्रतिबद्ध है। इसके लिए परिवार नियोजन की भूमिका को महत्वपूर्ण मानते हुए नियोजन संबंधी विभिन्न उपायों के प्रति लोगों को जागरूक करने व योग्य दंपतियों को तत्काल परिवार नियोजन की सेवा उपलब्ध करवाया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी