संवेदनशील मतदान केंद्रों पर तैनात किए जाएंगे बीएमपी जवान

किशनगंज। विधानसभा उप चुनाव को लेकर सभी प्रशासनिक व्यवस्था पूरी कर ली गई है।चुनाव के दौर

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Oct 2019 08:05 PM (IST) Updated:Sat, 19 Oct 2019 08:05 PM (IST)
संवेदनशील मतदान केंद्रों पर तैनात किए जाएंगे बीएमपी जवान
संवेदनशील मतदान केंद्रों पर तैनात किए जाएंगे बीएमपी जवान

किशनगंज। विधानसभा उप चुनाव को लेकर सभी प्रशासनिक व्यवस्था पूरी कर ली गई है।चुनाव के दौरान मतदाता निर्भय होकर निश्पक्ष मतदान कर सकें इसके लिए पुलिस ने भी कमर कस ली है। एसपी कुमार आशीष ने बताया कि चुनाव के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए मुख्यालय के द्वारा पर्याप्त मात्रा में बल उपलब्ध करा दिया गया है। जिन्हें रविवार को सभी बूथों पर तैनात कर दिया जाएगा। जबकि संवेदनशील बूथों पर बीएमपी जवानों की तैनाती की जाएगी।

उन्होंने बताया कि चुनाव को लेकर 2180 लोगों के विरुद्ध 107 की कार्यवाही की गई है। इनमें से 1003 से बांड भरा लिया गया है। जबकि 363 शस्त्रों का सत्यापन किया है। इनमें से 107 शस्त्रों को जमा कर लिया गया है तथा दो और शस्त्र को जमा कराते हुए उसका लाइसेंस रद कर दिया गया है। एसपी ने बताया कि 21 अपराधियों को बिहार अपराध नियंत्रण एक्ट के तहत जिला बदर करने का प्रस्ताव समर्पित किया गया था। जिनमें से जिला पदाधिकारी द्वारा सात अपराधियों को जिला बदर करने की मंजूरी दे दी गई है। उपचुनाव को लेकर 71 टोलों को संवेदनशील चिन्हित किया गया है। जबकि 363 उपद्रवी तत्वों की पहचान कर उनके विरुद्ध निरोधात्मक कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने बताया कि चुनाव के दौरान स्थिति पर नजर बनाए रखने के लिए सात स्टेटिक सर्विलांस टीम का गठन किया गया है। सघन वाहन जांच के दौरान अब तक 149,500 रुपये जुर्माना वसूले गए। जबकि 260,500 रुपये जब्त किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि चुनाव के दौरान पुलिस की भूमिका काफी कम होती है। लेकिन चुनाव से पहले और बाद में जिले में शांति व्यवस्था बहाल रखना पुलिस की जिम्मेदारी है। चुनाव के दौरान मतदाताओं को लाइन में लगाना और मतदान केंद्र में शांति व्यवस्था बहाल करने के साथ साथ मतदान कर्मियों और ईवीएमएम को सुरक्षा प्रदान करना और मतदान केंद्र में साफ सुथरी मतदान की व्यवस्था करना पुलिस का कर्तव्य है। ताकि मतदाता भयमुक्त वातावरण में निष्पक्ष होकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। एसपी ने बताया कि चुनाव के दौरान पुलिस या फोर्स मतदाताओं के पहचान पत्र की जांच नहीं करेंगे। पीठासीन अधिकारी पहचान पत्र की जांच करेंगे। जबकि पुलिस उन्हें सुरक्षा प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि पुलिस कर्मियों को जांच के दौरान सभ्यता से पेश आने और मतदाताओं से नम्रता से पेश आने का निर्देश दिया गया है। एसपी ने बताया कि चुनाव से पूर्व बंगाल और नेपाल से सटी सीमा को सील कर दिया जाएगा। लोगों की आवाजाही के लिए 20 स्थानों पर चेकपोस्ट बनाए गए हैं। एसपी ने कहा कि चुनाव के दौरान बाइक और छोटे वाहनों पर प्रतिबंध नहीं रहेगा। मतदान केंद्र तक जाने के लिए मतदाता वाहनों का प्रयोग कर सकेंगे।लेकिन प्रत्याशी या उनके समर्थक मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाने के लिए वाहनों का प्रयोग नहीं कर सकेंगे।उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र से 200 मीटर की दूरी पर राजनीतिक दल अपने बूथ बनाएंगे। नियमों की अनदेखी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी