जरूतमंद बच्चों को संरक्षण प्रदान करेगा चाइल्ड लाइल से दोस्ती कार्यक्रम : डीएम

किशनगंज। जिले का हर वह बच्चा जिसे देखभाल और संरक्षण की आवश्यकता है। वैसे सभी बच्चे जिला प्र

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Nov 2019 09:25 PM (IST) Updated:Fri, 15 Nov 2019 06:11 AM (IST)
जरूतमंद बच्चों को संरक्षण प्रदान करेगा चाइल्ड लाइल से दोस्ती कार्यक्रम : डीएम
जरूतमंद बच्चों को संरक्षण प्रदान करेगा चाइल्ड लाइल से दोस्ती कार्यक्रम : डीएम

किशनगंज। जिले का हर वह बच्चा जिसे देखभाल और संरक्षण की आवश्यकता है। वैसे सभी बच्चे जिला प्रशासन को अपना दोस्त समझे। यह बातें गुरूवार को जिलाधिकारी सह चाइल्ड लाइन सलाहकार परिषद के अध्यक्ष हिमांशु शर्मा ने चाइल्ड लाइन से दोस्ती कार्यक्रम जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखा कर रवाना करने से पूर्व कही।

उन्होंने कहा कि बाल श्रमिक, कचरा चुनने वाले बच्चे, बीमार बच्चे और भटके बच्चे सहित वैसे सभी बच्चों के सहायता के लिए टोल फ्री नंबर 1098 हैं। इन नंबर पर कोई भी व्यक्ति डायल कर जरूरतमंद बच्चों के बारे में सही सूचना दे सकते हैं। सूचना मिलते ही समुचित कार्रवाई करते हुए बच्चों को सुरक्षा प्रदान किया जाएगा। गर्भस्थ शिशु से लेकर 18 वर्ष तक के बच्चों के लिए सरकार द्वारा अनेक योजनाएं चलायी जा रही है। इन योजनाओं के माध्यम से जरूरतमंद बच्चों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने का हर संभव कार्य किया जा रहा है।

जागरूकता रथ रवाना होने के बाद चाइल्ड लाइन टीम के सदस्यों द्वारा जिलधिकारी हिमांशु शर्मा को फ्रैंडशिप बेल्ट भी बांधा गया। इस क्रम में चाइल्ड लाइन के जिला समन्वयक पंकज कुमार ने कहा कि देश में बाल दिवस के अवसर पर एक सप्ताह तक चाइल्ड लाइन द्वारा चाइल्ड लाइन से दोस्ती कार्यक्रम चलाए जाएंगे। इस कार्यक्रम के माध्यम से चाइल्ड लाइन अपने उन सभी रिसोर्स संस्थाओं के साथ फ्रैंडशिप बेल्ट बांधकर दोस्ती करते हैं। साथ ही बच्चों से संबंधित जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करते हैं। साथ ही बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष और सदस्यों को भी फ्रैंडशिप बेल्ट बांधा गया। 14 से लेकर 20 नवंबर तक लगातार चाइल्ड लाइन से दोस्ती कार्यक्रम विभिन्न प्रखंड में चलाया जाएगा। इस दौरान मुख्य रूप से वरीय उपसमाहर्ता राहुल बर्मन, विवेक कुमार, मरगूब इल्मी, रोशनी प्रवीण, पूजा कुमारी, अदनान अहमद, शमीमा खातुन, जय कुमार, अविनाश कुमार, शहाबुद्दीन और नागेश्वर कुमार सहित कई लोग मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी