होम आइसोलेशन क्षेत्र में रहने वाले सभी लोगों का जांच करवाए जाने की निर्देश

किशनगंज। कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए जिलाधिकारी डॉ. आदित्य प्रकाश ने श

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 09:33 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 09:33 PM (IST)
होम आइसोलेशन क्षेत्र में रहने वाले सभी लोगों का जांच करवाए जाने की निर्देश
होम आइसोलेशन क्षेत्र में रहने वाले सभी लोगों का जांच करवाए जाने की निर्देश

किशनगंज। कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए जिलाधिकारी डॉ. आदित्य प्रकाश ने शुक्रवार को होम आइसोलेशन और कंटेनमेंट जोन कोषांग को दिशा निर्देश दिए। जिससे कि आइसोलेशन वाले क्षेत्र की चौहद्दी के आधार पर कंटेनमेंट जोन बनाकर आवासीय सभी लोगो की जांच ,क्षेत्र का सैनिटाइजेशन, साफ सफाई के साथ मरीजों को टेलीमेडिसिन सहित मेडिकल किट उपलब्ध कराते हुए सभी संक्रमित मरीज का फॉलो अप कराया जाय।

उन्होंने कहा कि नगर परिषद स्थित कंटेनमेंट जोन के सत्यापन उपरांत आवश्यक व्यवस्था के रुप में सेनेटाइजेशन ,बास बल्ला के द्वारा बैरिकेडिग, बैनर व पोस्टर आदि की व्यवस्था नगर परिषद द्वारा कराया गया है। कंटेनमेंट जोन के बाहर संक्रमण रोकने हेतु पूरे शहर में सार्वजनिक स्थल, घर ,दरवाजा व अन्य स्थान का सेनेटाइजेशन कराया जा रहा है। जिलांतर्गत कोविड 19 के सक्रिय 1384 केस में अधिकतम 828 सक्रिय मरीज किशनगंज नगर क्षेत्र के है। पिछले सप्ताह यह भी परिलक्षित हुआ कि जिला में सक्रिय मरीजों की संख्या में काफी वृद्धि हो रही है। जिला का पॉजिटिविटी दर 12 प्रतिशत हो गई। परन्तु नप क्षेत्र अर्थात् शहरी क्षेत्र में पॉजिटिविटी दर 21 फीसद था।

वर्तमान में जिला में सक्रिय कंटेनमेन्ट जोन 56 और होम आइसोलेशन वाले मरीज को मेडिकल किट उपलब्ध कराते हुए टेलीमेडिसिन की सुविधा दी गई है। इसमें आवासित 175 लोगो की जांच की गई। कंटेनमेंट जोन में आवागमन पर मनाही रहती है तथा क्षेत्र में सेनिटाइजेसन और सभी लोगो की कोविड जांच करवाना अपेक्षित होता है। जिला में लोगो को माइकिग के द्वारा जागरूक किया जा रहा है

वर्तमान में कोरोना की दूसरी लहर में कोरोना वायरस का संक्रमण श्रृंखला तोड़ने हेतु राज्य व्यापी लॉकडाउन जिलांतर्गत प्रभावी है।अति आवश्यक कार्य से बाहर निकलने की स्थिति में सुरक्षा कवच के रूप में मास्क का प्रयोग करना तथा अपनी बारी आने पर वैक्सीनेशन लेना अत्यावश्यक है। सजगता व सतर्कता बरत कर ही संक्रमण बढ़ने से रोका जा सकता है।संक्रमण की श्रृंखला तोड़ने के लिए प्रतिदिन समीक्षा की जा रही है।।

इसी परिप्रेक्ष्य में जिलाधिकारी ने वैश्विक कोरोना महामारी से बचाव के लिए राज्य सरकार तद्नुसार जिला प्रशासन द्वारा 15 मई तक प्रभावी लॉकडाउन के शत प्रतिशत अनुपालन हेतु आम नागरिकों से अपील की है कि अनावश्यक अपने घरों से बाहर नहीं निकले। जिला प्रशासन का सहयोग करें। अपने घर में सुरक्षित रूप से रहें।आवश्यक सामानों को निकट के दुकान से ही खरीदारी करें।आवश्यक सामानों की दुकान सुबह 7:00 से सुबह 11:00 बजे खुली रहेगी। साथ ही,आगामी पर्व - त्योहार पूरे आस्था व हर्षोल्लास के साथ घर में ही बनाएं । धार्मिक स्थल लॉकडाउन में बंद रहेंगे। कोविड-19 के चेन तोड़ने के लिए घर में रहना अति आवश्यक है।कोरोना से घबराएं नहीं ।थोड़ा भी शक या संक्रमण होने पर अपनी जांच अवश्य करवाए। आपके सहयोग से कोरोना पर अवश्य विजय प्राप्त होगी।

chat bot
आपका साथी