अस्पतालों में उपलब्ध है पर्याप्त ऑक्सीजन, नहीं होगी कमी

किशनगंज। जिले में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन उपलब्ध है। सदर अस्पताल में 72 ऑक्सीजन सिलेंडर ड

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Apr 2021 05:46 PM (IST) Updated:Mon, 26 Apr 2021 05:46 PM (IST)
अस्पतालों में उपलब्ध है पर्याप्त 
ऑक्सीजन, नहीं होगी कमी
अस्पतालों में उपलब्ध है पर्याप्त ऑक्सीजन, नहीं होगी कमी

किशनगंज। जिले में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन उपलब्ध है। सदर अस्पताल में 72 ऑक्सीजन सिलेंडर डी टाइप और 76 बी टाइप के उपलब्ध हैं। सीएचसी, पीएचसी और कोविड सेंटर में भी सिलेंडर उपलब्ध कराया गया है। वर्तमान में 73 सिलेंडर रिफिलिग के लिए दरभंगा भेजे गए हैं। इसके बाद सभी एजेंसी के द्वारा सिलीगुड़ी से रिफिलिग कराने की बातें बताई गई है। समीक्षा बैठक में यह जानकारी देते हुए जिलास्तरीय ऑक्सीजन आपूर्ति और प्रबंधन समिति के अध्यक्ष सह एडीएम ब्रजेश कुमार ने बताया कि जिले के सभी तीनों ऑक्सीजन आपूर्ति करने वाले एजेंसी को सख्त निर्देश दिया गया है कि बिना प्रेस्क्रिप्शन या सिविल सर्जन के परामर्श के किसी को ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति नहीं करें। कालाबाजारी की अधिकतम संभावना है इसलिए बिना पेस्क्रिप्शन की आपूर्ति या कालाबाजारी करने पर कार्रवाई की जाएगी।

समाहरणालय सभागार में सोमवार को कोरोना के बढ़ते संक्रमण और उस पर प्रभावी नियंत्रण को लेकर जिलाधिकारी ने विभिन्न कोषांगों के वरीय पदाधिकारियों एवं नोडल अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में कोविड वैक्सीनेशन कोषांग, माइक्रो कंटेनमेंट और होम आइसोलेशन कोषांग, कोविड-19 सैंपलिग प्रबंधन कोषांग, मास्क जांच और लॉकडाउन इन्फोर्समेंट कोषांग, आइइसी कोषांग, आइसोलेशन सेंटर मैनेजमेंट कोषांग, ऑक्सीजन आपूर्ति टास्क फोर्स और प्रबंधन कोषांग की बारी-बारी से समीक्षा की गई। जिलाधिकारी डॉ. आदित्य प्रकाश ने सभी वरीय एवं नोडल अधिकारियों को अपने-अपने कोषांगों से संबंधित कार्यों का पूरी गंभीरता साथ निष्पादन करने का निर्देश दिया। डीएम ने कहा कि बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर कोषांगों के कार्यों की गति में वृद्धि अपेक्षित है, इसलिए समर्पण भाव के साथ काम करें।

माइक्रो कंटेनमेंट जोन और होम आइसोलेशन कोषांग की समीक्षा के क्रम में डीएम ने स्पष्ट कहा कि माइक्रो कंटेनमेंट जोन में 100 फीसद टेस्टिग सुनिश्चित करें। कंटेनमेंट जोन को लेकर किसी भी तरह की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बांस बल्ला, पोस्टर के द्वारा माइक्रो कंटनमेंट जोन का निर्धारण करें। टीकाकरण कोषांग को निर्देश दिया गया कि लक्ष्य अनुरूप शत प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित कराएं। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने वैक्सीनेशन की अद्यतन स्थिति से अवगत कराया। बैठक में अपर समाहर्ता, ब्रजेश कुमार, डीडीसी मनन राम सहित सभी कोषांगों के नोडल अधिकारी, स्वास्थ्य समिति के डीपीएम और अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी