मास्क का उपयोग व टीकाकरण जरूरी : जिलाधिकारी

किशनगंज। जिलाधिकारी डॉ. आदित्य प्रकाश ने टीका को कोविड-19 से स्थाई निजात का एकमात्र उ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 11:43 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 11:43 PM (IST)
मास्क का उपयोग व टीकाकरण जरूरी : जिलाधिकारी
मास्क का उपयोग व टीकाकरण जरूरी : जिलाधिकारी

किशनगंज। जिलाधिकारी डॉ. आदित्य प्रकाश ने टीका को कोविड-19 से स्थाई निजात का एकमात्र उपाय बताते हुए कहा कि इससे परहेज नहीं करें। उत्साह के साथ टीकाकरण कराएं। इससे आपके साथ आपका परिवार और समाज भी सुरक्षित रहेगा। जिलेवासियों से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि मास्क अवश्य पहनें। सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ नहीं लगाएं और दो गज की शारीरिक दूरी का पालन निश्चित रूप से करें। 60 वर्ष के सामान्य एवं 45-59 वर्ष के बीमार लोग कोविड का टीका लेकर कोरोना मुक्त परिवार, समाज का निर्माण करें। यह टीका जिले के सभी प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और सदर अस्पताल में नि:शुल्क उपलब्ध है।

प्रथम चरण के वैसे स्वास्थ्य कर्मी, फ्रंटलाइन वर्कर्स व पदाधिकारी जो टीकाकरण के लिए छूट गए हैं वह भी टीकाकरण अवश्य करवाएं। कोरोना का टीका लेने में संकोच नहीं करें और जब आपकी बारी आए तो केंद्र पर जाकर जरूर टीका लगवाएं। जिलाधिकारी ने बताया कि जो लोग कोरोना टीका का पहला डोज ले चुके हैं वे आवश्यक तौर पर दूसरा डोज ले लें। अगर आप दूसरा डोज नहीं लेंगे तो आपके टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी नहीं होगी। ऐसा करने से कोरोना की चपेट में आने की संभावना बनी रहेगी। इसलिए कोरोना टीका का दूसरा डोज अवश्य लें। कोरोना का टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। इससे किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता है। रजिस्ट्रेशन के बाद ऑन द स्पॉट लगया जा रहा टीका किशनगंज। प्लस टू उच्च माध्यमिक विद्यालय ठाकुरगंज परिसर में गुरुवार को टीकाकरण अभियान शुरू किया गया। कार्य शुरू कर दिया गया है। मौके पर पीएचसी प्रभारी डॉ. आदित्य कुमार झा ने बताया कि को-विन 2.0 पोर्टल के साथ आरोग्य सेतु पर सुबह नौ बजे से ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन शुरू किया जाता है और रजिस्ट्रेशन के बाद

तुरंत उक्त व्यक्ति को टीका लगाया जा रहा है। 45 वर्ष से ऊपर के गंभीर रूप से बीमार व 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग को आधार कार्ड या पैन कार्ड लाना होता है। रजिस्ट्रेशन के साथ साथ उन्हें कोरोना का वैक्सीन तुरंत दी जा रही है।

टीकाकरण के लिए प्रखंड के आशा कार्यकर्ताओं व आंगनबाड़ी केंद्रों की सेविकाओं को निर्देशित किया गया है। ताकि वे अपने-अपने पोषक क्षेत्रों के 60 साल से अधिक और 45 साल से ज्यादा उम्र के गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों को शिविर में भेज सकें। इसके अलावा सभी पंचायतों के मुखिया, मस्जिदों के ईमामों आदि से अनुरोध किया गया है कि वे भी संबंधित क्षेत्रों में आमजनों को जागरुक करते हुए टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करें।

गुरुवार को इंटरनेट नेटवर्क सही नहीं होने के कारण रजिस्ट्रेशन व वैक्सीनेशन में थोड़ी समस्या उत्पन्न हुई। देर शाम तक कुल 80 आमलोगों का टीकाकरण किया गया। इस मौके पर प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक बसंत कुमार, प्रखंड मुल्यांकन एवं अनुश्रवण सहायक अखिल प्रसून सहित एएनएम व स्वास्थ्यकर्मी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी