आंगनवाड़ी केंद्रों में मनाया गया अन्नप्राशन दिवस

किशनगंज। कुपोषण के खिलाफ जागरूकता लाने के उद्देश्य से सितंबर माह को राष्ट्रीय पोषण माह

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 11:46 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 11:46 PM (IST)
आंगनवाड़ी केंद्रों में मनाया गया अन्नप्राशन दिवस
आंगनवाड़ी केंद्रों में मनाया गया अन्नप्राशन दिवस

किशनगंज। कुपोषण के खिलाफ जागरूकता लाने के उद्देश्य से सितंबर माह को राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में सोमवार को सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में अन्नप्राशन दिवस मनाया गया। यह बातें सोमवार को आइसीडीएस के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मंजूर आलम ने कही।

उन्होंने कहा कि जन -जन के सहयोग से पोषण माह का उद्देश्य सफल होगा। पोषण माह का मुख्य उद्देश्य कुपोषण मुक्त समाज का निर्माण है। लेकिन यह तभी संभव है जब समाज के प्रत्येक व्यक्ति को उचित पोषण के लिए पांच सूत्रों की जानकारी होना जरुरी है। बच्चों को अन्नप्राशन के साथ माता कम से कम दो वर्षों तक स्तनपान भी कराएं। छह माह से ऊपर के बच्चों के अभिभावकों को बच्चों के लिए पूरक आहार की जरूरत के विषय में जानकारी दी गयी। छह से नौ माह के शिशु को दिन भर में 200 ग्राम सुपाच्य मसला हुआ खाना देना जरुरी है। इसके अलावा नौ से 12 माह के शिशु को 300 ग्राम मसला हुआ ठोस खाना और 12 से 24 माह के शिशु को 500 ग्राम तक खाना खिलाने की सलाह दी गयी।

शिशु के लिए प्रारंभिक आहार तैयार करने के लिए घर में मौजूद मुख्य खाद्य पदार्थों का उपयोग करना फायदेमंद होता है। इसके बंतर्गत सूजी, गेहूं का आटा, चावल, रागा, बाजरा आदि की सहायता से पानी या दूध में मिलाकर दलिया बनाए जा सकते हैं। बच्चे की आहार में चीनी अथवा गुड को भी शामिल करना चाहिए। इस दौरान सीडीपीओ नमिता घोष और प्रीति सिंह सहित कई सेविका और सहायिका मौजूद रही।

chat bot
आपका साथी