राष्ट्रीय पोषण माह और मातृ वंदना सप्ताह कार्यक्रम में बेहतर प्रदर्शन करने वाले पदाधिकारी होंगे सम्मानित

कियानगंज । समाहरणालय सभागार में गुरुवार को जिलाधिकारी डॉ. आदित्य प्रकाश ने दीप प्रज्वलित क

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Sep 2021 12:14 AM (IST) Updated:Fri, 03 Sep 2021 12:14 AM (IST)
राष्ट्रीय पोषण माह और मातृ वंदना सप्ताह कार्यक्रम में बेहतर प्रदर्शन करने वाले पदाधिकारी होंगे सम्मानित
राष्ट्रीय पोषण माह और मातृ वंदना सप्ताह कार्यक्रम में बेहतर प्रदर्शन करने वाले पदाधिकारी होंगे सम्मानित

कियानगंज । समाहरणालय सभागार में गुरुवार को जिलाधिकारी डॉ. आदित्य प्रकाश ने दीप प्रज्वलित कर राष्ट्रीय पोषण माह के साथ मातृ वंदना सप्ताह कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जिला प्रोग्राम कार्यालय द्वारा इस पोषण माह में विभिन्न कार्यक्रमों का सप्ताहवार आयोजन किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पोषण माह और मातृ वंदना सप्ताह कार्यक्रम में बेहतर प्रदर्शन करने वाले पदाधिकारियों को सम्मानित किया जाएगा। जिला में कुपोषण के विरुद्ध आइसीडीएस कर्मी युद्ध स्तर पर कार्य कर लोगो को जागरूक करें और नवजात शिशु के पोषण के लिए सही और तथ्यपरक जानकारी दें। बच्चों के जन्म के साथ मां का दूध प्रथम छ: माह तक किस प्रकार अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसके महत्ता से माताओं को अवगत कराएं। मातृ वंदना योजना और कन्या उत्थान योजना अंतर्गत टीकाकरण करवाकर निर्धारित राशि लाभार्थी को दिलवाने के लिए हर संभव कार्य करें। सभी आइसीडीएस केंद्र दो आवेदन निश्चित रूप से भेजवाएं। सप्ताह के अंतिम दिन बेस्ट परफॉर्मिंग आंगनबाड़ी केंद्र, प्रखंड समन्वयक और महिला पर्यवेक्षिका ,सीडीपीओ को सम्मानित किया जाएगा। सभी परियोजना अंतर्गत सेल्फी कार्नर निश्चित रूप से बनाएं।

उन्होंने कहा कि सुपोषित भारत की परिकल्पना को लक्षित राष्ट्रीय पोषण माह का मुख्य उद्देश्य जन-आंदोलन और जन भागीदारी से कुपोषण को मिटाना है। इसी लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए प्रति वर्ष सितंबर माह को राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जाता है। विभिन्न विभागों के समन्वय से होने वाले पोषण माह में महिला बाल विकास नोडल विभाग की भूमिका निभाएगा। इस वर्ष पोषण माह की थीम कुपोषण छोड़ पोषण की ओर थामे क्षेत्रीय भोजन की डोर है। राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा एवं एएनएम द्वारा गृहभेंट के साथ सर्वे कर छह वर्ष से कम उम्र के बच्चों की ऊंचाई एवं वजन लेने का अभियान चलाया जाएगा।

पोषण माह के चार सप्ताह चार अलग-अलग थीम पर निर्धारित किए गए है। सितंबर के पहले सप्ताह में पोषण वाटिका एवं पौधारोपण थीम के तहत आंगनवाड़ी केंद्रों, स्कूलों, पंचायत भवन अन्य सार्वजनिक स्थल पर पोषण वाटिका के माध्यम से पौधरोपण, किचन गार्डन तथा संबंधित कैंपस एवं भवन परिसर में न्यूट्री गार्डन को बढ़ावा देना है। दूसरे सप्ताह में 8 से 15 सितंबर तक पोषण के लिए योग एवं आयुष का उपयोग थीम के तहत आयुष पद्धति का पोषण के लिये जागरूकता अभियान, गर्भवती महिलाओं, स्कूल के बच्चों एवं किशोरियों के लिए योगाभ्यास, सरकारी एवं व्यवसायिक संस्थानों में पांच मिनट का योगा प्रोटोकाल सत्र, महिलाओं एवं बच्चों के लिए फ्री ऑनलाइन योग कोर्स, गर्भावस्था के दौरान एनीमिया के लिए आयुष-आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का प्रशिक्षण तथा गर्भवती महिलाओं के लिए पोषण की रेसिपी प्रतियोगिता का आयोजन होगा। जबकि तीसरे सप्ताह 16 से 23 सितंबर तक जिले के हितग्राहियों को न्यूट्रीशियन किट एवं आइहईसी जागरूकता संबंधी सामग्री का वितरण किया जाएगा। चौथे सप्ताह 24 से 30 सितंबर तक अति गंभीर कुपाषित बच्चों का चिन्हांकन, पोषण भोजन का वितरण, कुपोषित बच्चों के चिन्हांकन के लिए समुदाय का संवेदीकरण, गर्भवती माताओं के लिए प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता तथा बच्चों के कुपोषण पर केन्द्रित ई-क्विज प्रतियोगिताएं आयोजित होगी।

वहीं प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना सितंबर के प्रथम सप्ताह में मातृ वंदना सप्ताह मनाया जाएगा। सात दिन में अलग अलग गतिविधियों के माध्यम से लाभार्थी का पंजीकरण कर टीकाकरण हेतु मॉबलाइज करना और जागरूकता लाने का कार्यक्रम प्रस्तावित है। इसके योजना के तहत काम करने वाली महिलाओं की मजदूरी के नुकसान की भरपाई करने के लिए एवं गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के स्वास्थ्य में सुधार हेतु पांच हजार रुपये तीन किस्तों में डीबीटी के माध्यम से लाभार्थी के बैंक खाते में भुगतान की जाती है।

इस दौरान मुख्य रुप से जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी प्रमोद कुमार राम, सिविल सर्जन श्रीनंदन, डीपीओ आइसीडीएस मंजूर आलम, केयर इंडिया प्रतिनिधि डॉ. प्रसेनजीत सहित सीडीपीओ, एलएस, जिला समन्वयक मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी