कैचअप कोर्स से वंचित रह गए जिले के 3.38 लाख विद्यार्थी

किशनगंज। जिले के सभी सरकारी स्कूलों में अप्रैल माह से कैचअप कोर्स चलाने के लिए तैयारी पूरी

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 12:13 AM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 12:13 AM (IST)
कैचअप कोर्स से वंचित रह गए जिले के 3.38 लाख विद्यार्थी
कैचअप कोर्स से वंचित रह गए जिले के 3.38 लाख विद्यार्थी

किशनगंज। जिले के सभी सरकारी स्कूलों में अप्रैल माह से कैचअप कोर्स चलाने के लिए तैयारी पूरी कर ली गई थी। कैचअप कोर्स का लाभ सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत द्वितीय वर्ग से लेकर दसवीं तक के 3.38 लाख विद्यार्थियों को मिलना था। इस कोर्स को शुरू करने का मकसद विद्यार्थियों को पिछले वर्गकक्ष का पाठ्यक्रम पूरा करना था। गत वर्ष लॉकडाउन के कारण जून के बाद से स्कूल लगभग बंद रहे। जिस कारण अधिकतर विद्यार्थी अपने पाठ्यक्रम की पढ़ाई पूरी करने में सक्षम नहीं हो पाए। लेकिन उन्हें अगले वर्ग में प्रमोट कर दिया गया।

विद्यार्थियों को उनके वर्गकक्ष के पाठ्यक्रम को संक्षिप्त कर अध्ययन के लिए कैचअप कोर्स कराया जाने की कवायद थी। ताकि अगले वर्ग के पाठ्यक्रम को सामान्य रूप से अध्ययन करने में छात्र सक्षम हो सके। कैचअप कोर्स का लाभ सरकारी स्कूल में नामांकित 3.38 लाख विद्यार्थियों को मिलता। इनमें वर्ग दूसरी से लेकर छठी तक में 2,13,442 विद्यार्थी, सातवीं से नवमी तक 1,06,307 विद्यार्थी और दसवीं कक्षा के 18,809 विद्यार्थी शामिल हैं।

--कोट--

राज्य स्तर पर जिले के आठ शिक्षकों को मास्टर ट्रेनर के रुप में कैचअप कोर्स का प्रशिक्षण भी दिलाया गया। प्रशिक्षण लेने वाले मास्टर ट्रेनर सभी प्रखंड के संकुल संसाधन केंद्र में छह हजार शिक्षकों को प्रशिक्षण दिए। अप्रैल से कक्षा द्वितीय से लेकर दसवीं तक के बच्चों में लर्निंग लॉस के अंतर को पाटने के लिए तीन माह का कैचअप कोर्स अपने स्कूलों में चलाने के लिए पूर्ण रूप से तैयारी कर ली गई थी। पिछले वर्ग के पाठ्यक्रम को छोटा कर तीन माह तक विद्यार्थियों को पूर्वाभ्यास करवाया जाता। लेकिन इस वर्ष भी लॉकडाउन के कारण अप्रैल से स्कूल बंद होने के कारण कैचअप कोर्स शुरू नहीं हो पाया। - सुभाष कुमार गुप्ता, डीईओ

chat bot
आपका साथी