बीएसएफ ने सांप का जहर किया बरामद

संवाद सहयोगी किशनगंज भारत बांग्लादेश सीमा की सुरक्षा में तैनात बीएसएफ जवानों ने फ्रांस निर्मित 1.750 किलोग्राम सांप का जहर बरामद किया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 08:24 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 08:24 PM (IST)
बीएसएफ ने सांप का जहर किया बरामद
बीएसएफ ने सांप का जहर किया बरामद

संवाद सहयोगी, किशनगंज: भारत बांग्लादेश सीमा की सुरक्षा में तैनात बीएसएफ जवानों ने फ्रांस निर्मित 1.750 किलोग्राम सांप का जहर बरामद किया है। शनिवार रात की गई कार्रवाई के बाद बीएसएफ अधिकारी मामले की जांच में जुट गए हैं।

जानकारी के अनुसार, उत्तर बंगाल फ्रंटियर के आइजी रवि गांधी के निर्देश पर सीमावर्ती इलाकों में बीएसएफ के द्वारा वन्यजीव की तस्करी को रोकने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। शनिवार की रात कुमारग्राम बीओपी में तैनात बीएसएफ जवानों ने गुप्त सूचना के बाद तारबंदी के निकट स्थित बरगद के पेड़ के नीचे झाड़ियों के बीच छिपा कर रखे शीशे की जार में बंद सांप के जहर को बरामद किया। बरामद क्रिस्टल जार में कोबरा एसपी, रेड ड्रैगन मेड इन फ्रांस कोड नंबर - 6097 अंकित था।

बीएसएफ अधिकारी ने बताया कि बरामद सांप के जहर को फ्रांस से बांग्लादेश लाया गया था। तस्करों की योजना इसे भारत के रास्ते चीन भेजने की थी, लेकिन बीएसएफ को सतर्कता बरतता देख तस्कर ने सर्पविष को बरगद के पेड़ के नीचे छिपा दिया था।

बताते चलें कि चीन में कोबरा के जहर की काफी मांग है। चीन में कोबरा के जहर का उपयोग कैंसर रोगियों की कीमोथेरेपी के लिए आवश्यक रसायनों को तैयार करने में के साथ साथ यौन उत्तेजना वर्धक दवा के निर्माण में किया जाता है। ज्ञातव्य है कि गत 10 सितंबर को भी भारत बांग्लादेश सीमा स्थित चकगोपाल बीओपी पर तैनात बीएसएफ जवानों ने फ्रांस निर्मित सांप का जहर भरा तीन क्रिस्टल जार बरामद किया था। 12 पाउंड 56 औंस सांप के जहर करोडों़ रुपये की आंकी गई थी।

chat bot
आपका साथी