पुरुषों से अधिक महिला मतदाताओं ने किया मतदान

संवाद सूत्र टेढ़ागाछ (किशनगंज) जिला में पांचवें चरण का मतदान टेढ़ागाछ प्रखंड में रविवार को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ। प्रखंड के सभी 169 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से शुरू हुआ और निर्धारित समय पांच बजे के बाद देर शाम तक मतदान हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 08:08 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 08:08 PM (IST)
पुरुषों से अधिक महिला  मतदाताओं ने किया मतदान
पुरुषों से अधिक महिला मतदाताओं ने किया मतदान

संवाद सूत्र, टेढ़ागाछ (किशनगंज): जिला में पांचवें चरण का मतदान टेढ़ागाछ प्रखंड में रविवार को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ। प्रखंड के सभी 169 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से शुरू हुआ और निर्धारित समय पांच बजे के बाद देर शाम तक मतदान हुआ। शाम पांच बजे तक 64.10 प्रतिशत मतदान हुआ। इस बार भी किशनगंज प्रखंड की तरह महिला मतदाता का मत प्रतिशत पुरुष मतदाता से अधिक रहा। वोटर सुबह छह बजे से ही मतदान केंद्र पर पहुंचने लगे थे। सात बजे मतदान शुरू होते हीं लोग मतदान केंद्र परिसर में कतारबद्ध खड़े हो गए। मतदान के दौरान डीएम, एसपी सहित कई पदाधिकारी मतदान केंद्र का भ्रमण करते रहे। मतदान केंद्र पर चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था रहा।

कई मतदान केंद्रों पर बाढ़ की वजह से रास्ता-घाट दुरूस्त नहीं होने पर भी मतदाता नदी-नाला पार कर वोट डालने पहुंचे। प्रखंड के सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के चाक-चौबंद प्रबंध किए गए थे। मतदान केंद्र के आसपास पुलिस बल की तैनाती की गई थी। मतदाताओं में सबसे ज्यादा महिला मतदाताओं ने कतार में खड़े होकर अपने पसंदीदा उम्मीदवार के पक्ष में मतदान किया तो वहीं युवा मतदाता भी मतदान को लेकर काफी उत्साहित दिखे। सुबह सात बजे से डेढ़ घंटा पूर्व पोलिग एजेंट की मौजूदगी में माक पोल करके दिखाया गया। प्रखंड के सभी बारहों पंचायतों में मतदान शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हुआ। मंगलवार को बाजार समिति में मतगणना किया जाएगा। प्रत्याशियों को अब मतगणना का इंतजार है। मतदान बाद सभी प्रत्याशी अपने-अपने वोटों का आकलन कर अपनी जीत सुनिश्चित करने में जुट गए हैं। आखिर किसके सिर जीत का सेहरा बंधेगा, ये तो वोट गिनती के उपरांत हीं पता चलेगा।

------------

मतदान में आधी आबादी ने दिखाया दम::

सुबह सात बजे से लेकर शाम पांच बजे तक प्रखंड के सभी मतदान केंद्रों पर कुल 63.46 प्रतिशत मतदान हुआ। इसमें महिलाओं की संख्या 75.72 प्रतिशत और पुरुष मतदाता की संख्या 51.2 प्रतिशत रही। सुबह सात बजे से नौ बजे पूर्वाह्न तक 10.3 प्रतिशत मतदान हुआ, जिसके अंतर्गत पुरुष 9.6 प्रतिशत और महिला 11 प्रतिशत वोट डाल चुके थे। सुबह ग्यारह बजे तक 27.4 प्रतिशत मतदान हुआ था, जिसमें पुरुष 27.1 प्रतिशत और महिलाओं ने 27.7 प्रतिशत वोट डाला। दोपहर एक बजे अपराह्न तक कुल 38.6 प्रतिशत मतदान हुआ, जिसमें पुरुष 34.8 प्रतिशत महिला 42.8 प्रतिशत मतदाताओं ने अपना वोट डाला। वहीं तीन बजे तक 51.2 प्रतिशत तक मतदान हुआ, जिसमें पुरुष 45.2 प्रतिशत और 57.8 प्रतिशत महिला वोटरों ने अपने मतों का प्रयोग किया और शाम पांच बजे तक कुल 63.46 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया जिसमें पुरुषों ने 51.2 प्रतिशत और महिलाओं ने 75.72 प्रतिशत मत डाले। महिलाओं की आधी आबादी फिर एक बार पुरुषों से ज्यादा भयमुक्त होकर शांतिपूर्ण माहौल में अपने पसंदीदा उम्मीदवार को अपना बेशकीमती वोट डाले। कई मतदान केंद्रों पर शाम पांच बजे के बाद भी लोग वोटिग के लिए कतार में खड़े थे। ज्ञात हो कि पांचवें चरण में होने वाला पंचायत चुनाव सभी मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण और निष्पक्ष माहौल में संपन्न हुआ।

chat bot
आपका साथी