ठाकुरगंज में नामांकन कार्य के लिए बनाए गए 20 काउंटर

किशनगंज। ठाकुरगंज प्रखंड कार्यालय में गुरुवार से शुरू होने वाले पंचायत चुनाव नामांकन कार्य को लेकर निर्वाची पदाधिकारी बीडीओ सुमित कुमार ने जायजा लिया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 05:55 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 05:55 PM (IST)
ठाकुरगंज में नामांकन कार्य के लिए बनाए गए 20 काउंटर
ठाकुरगंज में नामांकन कार्य के लिए बनाए गए 20 काउंटर

किशनगंज। ठाकुरगंज प्रखंड कार्यालय में गुरुवार से शुरू होने वाले पंचायत चुनाव नामांकन कार्य को लेकर निर्वाची पदाधिकारी बीडीओ सुमित कुमार ने जायजा लिया। बाद में बीडीओ ने प्रखंड में प्रतिनियुक्त सहायक निर्वाची पदाधिकारियों को नामांकन कर्मियों के साथ बैठक कर नामांकन कार्य को लेकर समीक्षा करने का निर्देश दिया। इसके उपरांत बुधवार को दोपहर प्रखंड कार्यालय परिसर में अवस्थित कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र में सहायक निर्वाची पदाधिकारी (पंच.) सह बीपीआरओ राजेश कुमार, एआरओ सह बीसीओ अभिराम सिंह एवं एआरओ सह मनरेगा के पीओ सुशील कुमार सिधु की मौजूदगी में नामांकन कार्य में प्रतिनियुक्त कर्मियों के साथ नामांकन पूर्व तैयारियों के जायजा के लिए समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

बैठक को संबोधित करते हुए बीपीआरओ राजेश कुमार ने नामांकन कार्य में चुनाव संबंधी विभिन्न प्रकार की मुख्य बिदुओं की जानकारी कर्मियों को दी। बाद में नामांकन कार्य में बरते जाने वाली विशेष सावधानियां आदि के बारे में विस्तृत जानकारी भी दी गई। इस दौरान उन्होंने बताया कि नामांकन कार्य में प्रत्याशियों समेत कर्मियों की सुविधा को लेकर एक हेल्प डेस्क बनाया गया है। नामांकन कार्य में सहुलियत हो, इसके लिए पहले हेल्प डेस्क में प्रत्याशी अपना नामांकन पर्चा प्रस्तुत करेंगे। हेल्प डेस्क से क्लियरेंस मिलने के बाद प्रत्याशी विभिन्न पदों के नामांकन के लिए बने संबंधित काउंटर में अपना नामांकन पर्चा दाखिल करेंगे। इससे अनावश्यक भीड़ पर नियंत्रण बना रहेगा। उन्होंने बताया कि नामांकन कार्य स्थल से 100 मीटर की दूरी पर प्रत्याशी व उनके प्रस्तावकों की भीड़ को रखने का आदेश दिया गया है। नामांकन पत्र दाखिल के लिए केवल प्रत्याशी व उनके एक प्रस्तावक ही नामांकन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। नामांकन कार्य को सुचारू रूप से क्रियान्वयन के लिए 20 काउंटर बनाए गए हैं जिसमें मुखिया, सरपंच व पंचायत समिति सदस्य पद के लिए एक-एक काउंटर, वार्ड सदस्य पद के लिए 11 तथा पंच पद के लिए छह काउंटर बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि 21 से 27 नवंबर तक चलने वाले नामांकन कार्य के दौरान सभी काउंटर में चार-चार कर्मी नियुक्त किए गए हैं। नामांकन कार्य प्रतिदिन 11 बजे से शाम चार बजे तक चलेगा। मुखिया पद के नामांकन के लिए सहायक निर्वाची पदाधिकारी (पंच.) सह प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी राजीव केसरी, सरपंच पद के नामांकन के लिए सहायक निर्वाची पदाधिकारी सह प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी सुनैना कुमारी, पंचायत समिति सदस्य पद के लिए सहायक निर्वाची पदाधिकारी सह प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी अभिराम सिंह, वार्ड सदस्य पद के लिए प्रखंड कृषि पदाधिकारी राजेश कुमार व प्रखंड पशुपालन पदाधिकारी डा. संजय कुमार तथा पंच पद के लिए मनरेगा के कार्यक्रम पदाधिकारी सुशील कुमार सिधु की प्रतिनियुक्ति की गई हैं। इस दौरान राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार ठाकुरगंज प्रखंड के तीन जिला परिषद सदस्य पद पर नामांकन कार्य एसडीएम कार्यालय किशनगंज में कराए जाएंगे। उन्होंने बताया कि नामांकन कार्य को स्वच्छ, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण तरीके से कराने के लिए किशनगंज जिला पुलिस बल की तैनात किए जाएंगे। समीक्षा बैठक के दौरान नामांकन कार्य में बरते जाने वाली विशेष सावधानियां आदि के बारे में विस्तृत जानकारी कर्मियों को दिया गया।

chat bot
आपका साथी