चौथे चरण के चुनाव में 120 मतदान केंद्रों पर लगेगा टीकाकरण शिविर

किशनगंज। जिले में चौथे चरण का पंचायत चुनाव 20 अक्टूबर को किशनगंज प्रखंड में शुरू हो रहा है। प्रखंड की सभी 10 पंचायतों में चुनाव के लिए कुल 150 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 06:05 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 06:05 PM (IST)
चौथे चरण के चुनाव में 120 मतदान  केंद्रों पर लगेगा टीकाकरण शिविर
चौथे चरण के चुनाव में 120 मतदान केंद्रों पर लगेगा टीकाकरण शिविर

किशनगंज। जिले में चौथे चरण का पंचायत चुनाव 20 अक्टूबर को किशनगंज प्रखंड में शुरू हो रहा है। प्रखंड की सभी 10 पंचायतों में चुनाव के लिए कुल 150 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। कोरोना महामारी के दौरान आयोजित किये जा रहे पंचायत चुनाव में जुटी लोगों की अधिक संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को उनके मतदान केंद्रों पर कोविड वैक्सीन लगाने का निर्णय लिया गया है। टीकाकरण के लक्ष्य को शत-प्रतिशत हासिल करने के लिए विभाग प्रतिबद्ध है।

जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डा. श्रीनंदन ने बताया कि बुधवार को किशनगंज प्रखंड के मतदान केंद्रों पर 120 भवनों में टीकाकरण सत्र का आयोजन किया जाएगा। लोकतंत्र के महापर्व में वोट दो और वैक्सीन लो के तर्ज पर जो मतदाता अब तक टीकाकरण से वंचित है। उनका टीकाकरण किया जाएगा। इस दौरान सेकेंड डोज से वंचित लाभार्थियों का भी टीकाकरण किया होगा। साथ ही जो व्यक्ति अभी तक पहली डोज से भी वंचित हैं। उनका आन द स्पाट रजिट्रेशन करवा कर टीकाकरण किया जाना है। जिले के आखिरी व्यक्ति को कोरोना का टीका जल्द से जल्द लगे। इसे लेकर जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग लगातार प्रयासरत है। शहरी क्षेत्र से लेकर ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को कोरोना का टीका दिया जा रहा है। अभी पंचायतों में अभियान चलाकर लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। हालांकि इतना होने के बावजूद कुछ लोग ने समय पूरा होने के बावजूद कोरोना टीका की दूसरी डोज नहीं लिए है। ऐसे लोगों को चिह्नित किया जा रहा है। ऐसे लोगों के लिए विशेष अभियान चलाकर इन्हें टीका की दूसरी डोज दी जाएगा। चरणबद्ध तरीके से पंचायत चुनाव विभिन्न तिथियों को आयोजित किया जाना है। मतदान में काफी संख्या में ऐसे लोगों के आने की संभावना है जो अपनी पहली डोज ले चुके हैं और उन्हें दूसरी डोज लेने का समय आ चुका है। ऐसे में दूसरा डोज लगाने के लिए सामाजिक स्तर से लोगों को जागरूक करते हुए उनको दूसरी डोज लगाई जाएगी। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. मंजर आलम ने बताया जिस प्रकार चुनाव के समय लोगों को मत डालने की सहूलियत हो इसको लेकर मतदान केंद्र निकट बनाए जाते हैं। उसी तर्ज पर लोगों को टीका लेने में सहूलियत को देखते हुए मतदान केंद्रों पर टीकाकरण सत्र आयोजित किया गया। जिले में पंचायत चुनाव के दौरान टीकाकरण के लिए जिले के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों से 120 टीमों का गठन किया गया है। प्रत्येक टीम में एक एएनएम, टीकाकर्मी और एक सत्यापनकर्ता की प्रतिनियुक्त किए गए हैं। साथ ही पर्यवेक्षण के लिए 20 पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है। मतदान केंद्रों पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा गठित टीमें सुबह सात बजे पहुंच कर टीकाकरण का कार्य करेगें।

chat bot
आपका साथी