ठाकुरगंज में पहले दिन 746 प्रत्याशियों ने कटाया एनआर

किशनगंज। आगामी 24 नवंबर को होने वाले आम पंचायत चुनाव 2021 को लेकर प्रखंड क्षेत्र के साथ-साथ कार्यालय परिसर में भी सरगर्मी तेज हो गई हैं। ठाकुरगंज प्रखंड में आठवें चरण में पंचायत चुनाव होना है। इसको लेकर प्रखंड मुख्यालय परिसर में अवस्थित प्रखंड संसाधन केंद्र (बीआरसी) में शनिवार को एनआर कटाना प्रारंभ हो गया

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 05:35 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 05:35 PM (IST)
ठाकुरगंज में पहले दिन 746 
प्रत्याशियों ने कटाया एनआर
ठाकुरगंज में पहले दिन 746 प्रत्याशियों ने कटाया एनआर

किशनगंज। आगामी 24 नवंबर को होने वाले आम पंचायत चुनाव 2021 को लेकर प्रखंड क्षेत्र के साथ-साथ कार्यालय परिसर में भी सरगर्मी तेज हो गई हैं। ठाकुरगंज प्रखंड में आठवें चरण में पंचायत चुनाव होना है। इसको लेकर प्रखंड मुख्यालय परिसर में अवस्थित प्रखंड संसाधन केंद्र (बीआरसी) में शनिवार को एनआर कटाना प्रारंभ हो गया और देर शाम तक अभ्यर्थियों को एनआर उपलब्ध कराई गई।

इसके लिए काउंटर पर पंडाल और बैरिकेडिग कार्य किया गया है। नाजिर रसीद (एनआर) काटने को लेकर सभी काउंटर में दो-दो कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इस बाबत निर्वाची पदाधिकारी (पंचायत) सह बीडीओ सुमित कुमार ने बताया कि प्रखंड में मुखिया व सरपंच पद के लिए 21-21, पंचायत समिति सदस्य पद के लिए 29 तथा वार्ड सदस्य व पंच सदस्य पद के लिए 299-299 कुल 669 पदों पर नामांकन कार्य आगामी 21 अक्टूबर से एनआर काटने का कार्य शुरू कर दिया गया है। एनआर काटने के लिए बीआरसी भवन में तीन-तीन काउंटर बनाए गए हैं। प्रथम दिन मुखिया के लिए 67, सरपंच के लिए 46, पंचायत समिति के लिए 63, पंच के 183 एवं वार्ड सदस्य के लिए सबसे अधिक 387 कुल 746 लोगों ने एनआर कटाए हैं। उन्होंने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश के आलोक में जिला परिषद के सामान्य उम्मीदवार को दो हजार रुपए और आरक्षण कोटि के उम्मीदवार को एक हजार रुपए नामांकन शुल्क जमा करना होगा। जिप सदस्य चुनाव की सारी प्रक्रिया एसडीएम कार्यालय में होगी। उन्होंने बताया कि पंचायत समिति सदस्य, सरपंच एवं मुखिया के अनारक्षित कोटि के उम्मीदवार को एक हजार रुपए एवं आरक्षित कोटि के उम्मीदवार को 500 रुपए नामांकन शुल्क लगेंगे। ग्राम पंचायत पंच एवं वार्ड सदस्य पद के अनारक्षित उम्मीदवार को 250 रुपए एवं अनारक्षित उम्मीदवार को 125 रुपए नामांकन शुल्क देने होंगे। बीडीओ सुमित कुमार ने बताया कि अभ्यर्थी को नामांकन पत्र दाखिल करने के समय नियम 40 के अनुसार नामांकन शुल्क देना होगा। नामांकन शुल्क की निर्धारित राशि को कोषागार चालान या नगद राशि जमा कर नाजिर रसीद लगाना होगा। नाम निर्देशन शुल्क किसी भी दशा में वापस नहीं किया जाएगा। जिला परिषद के प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र के लिए नाम निर्देशन पत्र अनुमंडल कार्यालय, किशनगंज में दाखिल किया जाएगा। वहीं ग्राम कचहरी, ग्राम पंचायत, पंचायत समिति सदस्य व प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र के लिए नाम निर्देशन पत्र प्रखंड कार्यालय में दाखिल किया जाएगा। नाम निर्देशन पत्र अभ्यर्थी के द्वारा स्वयं निर्वाची पदाधिकारी या सहायक निर्वाची पदाधिकारी के समक्ष प्रस्तुत करना है। किसी भी हालत में डाक या प्रस्तावक या किसी दूसरे व्यक्ति द्वारा दाखिल नहीं किया जाएगा। किसी पद विशेष के लिए कोई भी व्यक्ति एक से अधिक अभ्यर्थी का प्रस्तावक नहीं बनेगा। कोई व्यक्ति जो स्वयं किसी निर्वाचन क्षेत्र का व्यक्ति है उस निर्वाचन क्षेत्र के किसी अन्य व्यक्ति का प्रस्तावक नहीं होगा। अनारक्षित पद पर आरक्षित कोटि का कोई भी अभ्यर्थी चुनाव लड़ सकता है। बताते चलें कि प्रखंड में नामांकन 21 अक्टूबर से 27 अक्टूबर तक, स्क्रूटनी 30 अक्टूबर, नाम वापसी व चुनाव चिह्न आवंटन 01 नवंबर, मतदान 24 नवंबर एवं मतगणना 26 एवं 27 नवंबर को होगी।

chat bot
आपका साथी