तृतीय मतदान अधिकारी को मिला पंचायत चुनाव का प्रशिक्षण

किशनगंज। पंकिशनगंज। पंचायत चुनाव के दिन मतदान केंद्र पर वोटर के बायी तर्जनी पर अमिट स्याही लगाने और मतदाताओं के रजिस्टर में उससे संबंधित प्रविष्टि करने के साथ उस रजिस्टर पर हस्ताक्षर या अंगूठे का निशान लेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 09:51 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 09:51 PM (IST)
तृतीय मतदान अधिकारी को मिला पंचायत चुनाव का प्रशिक्षण
तृतीय मतदान अधिकारी को मिला पंचायत चुनाव का प्रशिक्षण

किशनगंज। पंचायत चुनाव के दिन मतदान केंद्र पर वोटर के बायी तर्जनी पर अमिट स्याही लगाने और मतदाताओं के रजिस्टर में उससे संबंधित प्रविष्टि करने के साथ उस रजिस्टर पर हस्ताक्षर या अंगूठे का निशान लेंगे। इसके पश्चात द्वितीय मतदान पदाधिकारी उस वोटर के लिए मतदाता पर्ची तैयार करेंगे। यह बातें गुरुवार को मास्टर ट्रेनर नंद किशोर कुमार ने इंटर हाई स्कूल में तृतीय मतदान अधिकारियों को प्रशिक्षण के दौरान कही।

उन्होंने कहा कि वोटर जैसे ही द्वितीय मतदान अधिकारी द्वारा दिए गए मतदाता पर्ची के साथ वोटिग मशीन के कंट्रोल यूनिट के प्रभारी तृतीय मतदान अधिकारी के पास आएंगे। वैसे ही उसे मतदान पर्ची के आधार पर वोट डालने के लिए कहा जाएगा। दोनों तृतीय मतदान अधिकारी पी 3-बी और पी 3-सी कंट्रोल यूनिट का बटन दबाएंगे। इसके बाद सभी पदों के लिए रखे गए इवीएम मतदान ग्रहण करने के लिए तैयार हो जाएंगे। वहीं तृतीय मतदान पदाधिकारी पी 3-ए द्वारा शेष दो पदों के लिए मतपत्र विहित रीति से विधिवत मोड़कर संबंधित मतदाता को वोट डालने के लिए देंगे। वोटर से प्राप्त समस्त मतदाता पर्ची सावधानी पूर्वक सुरक्षित रखना जरूरी है। जिससे कि मतदान के अंत में मतदाता पर्ची को एक पृथक कवर में रखा जा सके। इस दौरान मुख्य रूप से चंद्रमा प्रसाद, उदय चंद्र झा, मु. तमीजुद्दीन, सत्य नारायण राय, वशीष्ट झा, सुनील कुमार साहा और शिव नारायण हेमब्रम सहित कई प्रशिक्षु मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी