पीएचसी ठाकुरगंज का अर्श क्लिनिक कबाड़खाना में है तब्दील

अर्श (एडोलसेंस रिप्रोडक्टिव एंड सेक्सुअल हेल्थ सर्विस) क्लिनिक योजना से वंचित है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 08:31 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 08:31 PM (IST)
पीएचसी ठाकुरगंज का अर्श क्लिनिक कबाड़खाना में है तब्दील
पीएचसी ठाकुरगंज का अर्श क्लिनिक कबाड़खाना में है तब्दील

संवाद सूत्र, ठाकुरगंज (किशनगंज): प्रखंड क्षेत्र की युवा पीढ़ी के किशोर-किशोरियों में यौन उत्पीड़न, मादक पदार्थों के सेवन व आत्महत्या जैसी घटनाओं को रोकने व जीवन की चुनौतियों का सामना करने को प्रेरित करने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित अर्श (एडोलसेंस रिप्रोडक्टिव एंड सेक्सुअल हेल्थ सर्विस) क्लिनिक योजना से वंचित है। सरकार द्वारा 2015 को शुरुआत की गई यह योजना प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ठाकुरगंज में किसी तरह वर्ष 2018 को शुरू की गई। उसके बाद गत एक वर्ष से यह कार्यक्रम बेपटरी हो गई है। करीब छह वर्ष पूर्व स्वास्थ्य विभाग ने अर्श योजना की शुरुआत बड़ी धूमधाम के साथ की थी, जो विभागीय अनदेखी के कारण यह पूरी तरह से विफल दिख रही है।

अर्श क्लिनिक बंद पड़े रहने के कारण आमलोगों को तो छोड़िए स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों को भी उक्त योजना के बारे में पूरी तरह से जानकारी नहीं है। अर्श योजना केवल कागजों में ही एक्टिव है। बताते चलें कि अर्श योजना के तहत किशोर- किशोरियों के साथ की गई बातचीत, जांच इलाज की जानकारी को मेडिकल पैरामेडिकल स्टाफ द्वारा पूर्णत: गोपनीय रखना है। इसके लिए अर्श क्लिनिक (युवा क्लिनिक) में हर तरह की व्यवस्था होना भी जरूरी है, लेकिन एक वर्ष से बंद युवा क्लिनिक कबाड़खाना में तब्दील है। जिम्मेवारों को इस बात की परवाह नहीं है कि युवाओं का मार्गदर्शन करने वाली यह योजना फ्लाप हो रही है। पीएचसी आने वाले युवाओं को स्वास्थ्य विभाग की उक्त योजना की जानकारी से अनभिज्ञ है। अर्श क्लिनिक के बारे में अधिकांश टीन एजरों का पता नहीं है। इसका बड़ा कारण प्रचार का अभाव बताया जा रहा है।

विभाग की तरफ से इस बाबत डाक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ को भी ट्रेनिग दी गई थी। कागजों में विभाग ने अर्श क्लीनिक का इंचार्ज तो लगाया है पर असल में इस की जिम्मेवारी कोई नहीं निभा रहा है। स्कूल, कालेज में पढ़ते छात्रों को भी अर्श क्लिनिक संबंधी जानकारी नहीं दी जा रही है। यही कारण है कि अस्पताल के अर्श क्लिनिक में कोई भी छात्र दिलचस्पी भी नहीं ले रहा है। इस बाबत प्रभार के रूप में पीएचसी ठाकुरगंज के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. एके झा ने कहा कि पीएचसी ठाकुरगंज में अर्श क्लीनिक संचालित हैं। अस्पताल परिसर में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का आधारभूत संरचना का निर्माण कार्य चल रहा है। वर्तमान समय में भवनों की कमी के कारण उक्त योजना का लाभ विशेष कक्ष नहीं दी जा पा रही है, पर ओपीडी में अर्श क्लीनिक संचालित की जा रही है। नए भवन निर्माण के बाद यथाशीघ्र उक्त योजना को सही तरीके से संचालन के लिए कारगर कदम उठाए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी