योग दिवस : खगड़िया में गूंज उठा, जो करे योग, वह रहे निरोग

जिले में विश्व योग दिवस पर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस मौके पर आम और खास सभी ने योग किया।

JagranMon, 21 Jun 2021 09:45 PM (IST)
योग दिवस : खगड़िया में गूंज उठा, जो करे योग, वह रहे निरोग

खगड़िया। जिले में विश्व योग दिवस पर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस मौके पर आम और खास सभी ने योग किया। खगड़िया के 118 साल पुराने प्रसिद्ध श्री गुरु बद्दूलाल व्यायामशाला में व्यायामाचार्य महेंद्र त्यागी के नेतृत्व में लोगों ने योग किया। इस मौके पर जो करे योग, वह रहे निरोग, से व्यायामशाला परिसर गुंजायमान हो उठा। व्यायामाचार्य महेंद्र त्यागी ने कहा कि, कोरोना संकट में योग-व्यायाम की महत्ता से सभी परिचित हुए। उन्होंने कहा कि सभी योग-व्यायाम को दिनचर्या में शामिल करें।

विश्व योग दिवस के अवसर पर आरोग्य भारती उत्तर बिहार की तरफ से श्यामलाल चंद्रशेखर नर्सिंग कॉलेज एवं पैरामेडिकल संस्थान में योग शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें सूर्य नमस्कार सहित कई प्रकार के योग का प्रदर्शन किया गया। इस अवसर पर आरोग्य भारती उत्तर बिहार के अध्यक्ष डॉ. विवेकानंद ने कहा कि आज की जरूरत है योग। भारत की प्राचीन जीवन शैली अच्छी थी, इसमें निरोग रहने की कला को विकसित करने की क्षमता थी। लेकिन आधुनिक जीवन पद्धति ने डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक आदि कि सौगात हमें दी है। इसलिए आज आवश्यकता है कि एक बार फिर हम प्राचीन भारतीय जीवन शैली को अपनाएं। सुबह जगकर योग और ध्यान को अपनाएं। इस अवसर पर संस्थान के निदेशक डॉ. रीना कुमारी रूबी, डॉ. अमर सत्यम, डॉ. आलोक भारती, डॉ. इंदु कुमारी सहित प्रशिक्षु योगेश कुमार, मोनिका सिंह, रूपम कुमारी, सोनी कुमारी आदि मौजूद थे।

सातवें विश्व योग दिवस पर जिले के परबत्ता प्रखंड अंतर्गत सतीशनगर निवासी थल सेना में सूबेदार पद पर कार्यरत इंद्रदेव कुमार भूषण अवकाश के दौरान अपने आवास खगड़िया (भवानी नगर, हरदासचक) में पूरे परिवार के साथ ऑनलाइन लोगों के बीच योगाभ्यास का पाठ पढ़ाया।

भूषण ने कहा कि नियमित योगाभ्यास करने से शरीर में किसी प्रकार की बीमारी नहीं होती है।

युवा व्यवसायी राकेश कुमार सिंह ने भी अपने खगड़िया स्थिति आवास पर योग किया। उन्होंने लोगों से जीवन में योग को अपनाने की अपील की। जबकि रानी सकरपुरा में विश्व योग दिवस पर प्राची ने योग कर लोगों को निरोग रहने का संदेश दिया।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.