जलजमाव से दंगल पर मंडरा रहे संशय के बादल

खगड़िया। 133वां गोपाष्टमी मेला में दंगल के आयोजन की स्वीकृति जिला प्रशासन द्वारा दी जा चुकी है लेकिन आयोजन समिति के सामने जलजमाव की समस्या पहाड़ बनकर खड़ा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 08:17 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 08:22 PM (IST)
जलजमाव से दंगल पर मंडरा रहे संशय के बादल
जलजमाव से दंगल पर मंडरा रहे संशय के बादल

खगड़िया। 133वां गोपाष्टमी मेला में दंगल के आयोजन की स्वीकृति जिला प्रशासन द्वारा दी जा चुकी है, लेकिन आयोजन समिति के सामने जलजमाव की समस्या पहाड़ बनकर खड़ा है। गौशाला कमेटी ने भी पानी निकासी के लिए अपने हाथ खड़े कर दिए हैं। हैरत की बात यह है कि गौशाला परिसर में फैले पानी को भी निकाल कर श्री केसरी नंदन व्यायामशाला के अखाड़े की तरफ बहाया जा रहा है। जिससे जल जमाव की समस्या बढ़ती ही जा रही है। दूसरी तरफ जल निकासी के लिए नगर परिषद द्वारा सहयोग नहीं मिलने के कारण आयोजकों को दंगल पर संकट के बादल मंडराते नजर आ रहे है। आयोजकों में इसको लेकर रोष भी देखा जा रहा है। अगर दो से तीन दिनों के अंदर पानी को बाहर नहीं निकाला गया, तो 15 नवंबर से शुरू होने वाले कुश्ती के आयोजन पर संदेह के बादल मंडरा रहे हैं। श्री केसरी नंदन व्यायामशाला के मंत्री शंकर सिंह ने कहा कि जल निकासी के लिए जिला अधिकारी को आवेदन भी दिया गया है। साथ ही सदर अनुमंडल पदाधिकारी सह गौशाला कमेटी के अध्यक्ष धर्मेंद्र कुमार से संपर्क करने का प्रयास किया गया। लेकिन उनके द्वारा किसी प्रकार का सहयोग नहीं मिल पाया। उन्होंने बताया कि नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी राजीव कुमार गुप्ता को भी जल निकासी को लेकर आवेदन दिया गया है। लेकिन अब तक इस दिशा में कोई प्रयास नहीं हुआ है। समस्या ज्यों की त्यों बनी हुई है। ऐसे में अगर अखाड़े के समीप से जल निकासी नहीं हो सकी, तो दंगल का आयोजन करना मुश्किल हो जाएगा। अखाड़े के चारों तरफ भीषण जल जमाव है। जबकि दंगल में पूरे देश से कई नामचीन पहलवान भाग ले रहे हैं। श्री केसरी नंदन व्यायामशाला के मंत्री शंकर सिंह, संरक्षक अशोक सिंह गहलोत, उदघोषक रंजीत सिंह आदि ने शीघ्र जल निकासी की मांग की है। दंगल का आयोजन बीते 86 वर्षों से किया जा रहा है। जिसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। कोट

आवेदन मिला है। गुरुवार को सिटी मैनेजर द्वारा उक्त स्थल का निरीक्षण भी किया गया। नगर परिषद जल निकासी को लेकर संसाधन मुहैया कराने को तैयार है। लेकिन समस्या यह है कि आसपास पानी का निकासी होना संभव नहीं है। जैसे ही दो-चार दिनों में पानी कमेगा, जल निकासी शुरू करा दी जाएगी।

राजीव कुमार गुप्ता, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद खगड़िया। इंसेट

दंगल के कारण गोपाष्टमी मेले में आती है रौनक

जासं, खगड़िया: गोपाष्टमी मेला आरंभ होने के दो दिनों के बाद श्री केसरी नंदन व्यायामशाला द्वारा दंगल का आयोजन किया जाता है। चार दिनों तक चलने वाले इस दंगल में देश के कई राज्यों सहित नेपाल से भी पहलवान भाग लेते हैं। जिसे देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ती है। इससे मेले की रौनक बढ़ जाती है। लेकिन इस बार जल जमाव के कारण अगर दंगल पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। दंगल के आयोजन में गौशाला कमेटी द्वारा आंशिक रूप से श्री केसरी नंदन व्यायामशाला को आर्थिक सहयोग किया जाता है। जिलेवासियों का सहयोग सबसे अधिक होता है। लोगों के सहयोग से पहलवानों को जहां सम्मानित किया जाता है, वहीं उनके रहने- खाने तक की व्यवस्था की जाती है।

chat bot
आपका साथी