अब मृदा जांच को लेकर जिले में चार मिनी लैब होंगे स्थापित

खगड़िया । मृदा जांच को लेकर अब जिले में चार मिनी लैब स्थापित किए जाएंगे। जिससे किसानों को मि

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 07:09 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 07:09 PM (IST)
अब मृदा जांच को लेकर जिले में चार मिनी लैब होंगे स्थापित
अब मृदा जांच को लेकर जिले में चार मिनी लैब होंगे स्थापित

खगड़िया । मृदा जांच को लेकर अब जिले में चार मिनी लैब स्थापित किए जाएंगे। जिससे किसानों को मिट्टी जांच में काफी सुविधा होगी। जिले में सरकारी स्तर पर अब तक मात्र एक मृदा जांच केंद्र है। नए प्रावधान के अनुसार अब किसान स्वयं मिनी लैब स्थापित कर सकेंगे। जिसे लेकर जिले में दो किसानों का चयन किया गया है। जबकि दो आवेदक किसानों का चयन किया जाना है। जिसे लेकर प्रशासनिक पहल तेज कर दी गई है। बीते दिनों इसे लेकर प्रभारी डीएम सह एडीएम शत्रुंजय मिश्र के नेतृत्व में कृषि विभाग के अधिकारियों की एक बैठक भी आयोजित की गई। जिसमें मिनी मृदा जांच लैब निर्माण पर चर्चा के साथ मिनी लैब स्थापना को लेकर दो किसानों के चयन पर चर्चा हुई। जिसमें प्रभारी डीएम ने विभाग के अधिकारियों को मिनी लैब स्थापना को लेकर किसानों द्वारा दिए गए आवेदनों की जांच करने और पात्रता रखने वाले किसान का चयन करने का निर्देश दिया।

अधिकारियों ने बताया कि पूर्व में जिले में दो मिनी लैब स्थापित किए जाने की स्वीकृति मिली थी। जिसे लेकर किसानों का चयन कर लिया गया था। पुन: बाद में दो लैब स्थापना की और स्वीकृति दी गई। जिसे लेकर बैठक बाद किसानों की चयन प्रक्रिया की जा रही है। विभागीय निर्देशानुसार अब जिले के चार प्रगतिशील किसानों को सरकारी अनुदान देकर मिनी लैब स्थापित कराए जाएंगे।

मिनी लैब से फायदा

जिले में विभागीय स्तर पर मात्र एक मृदा जांच केंद्र है। मिनी लैब खुलने से लैब स्थापित करने वाले प्रगतिशील किसानों के साथ आसपास के किसानों को भी इसका फायदा मिल सकेगा। वे समय- समय पर मिनी लैब में मृदा जांच करा सकेंगे।

कोट

मृदा जांच की सुलभता को लेकर किसानों के माध्यम से मिनी लैब स्थापित किया जाना है। जिले में चार मिनी लैब स्थापित होंगे। लैब स्थापना को लेकर किसानों को सरकारी स्तर पर अनुदान दिया जाएगा। चयनित चार किसान ही इसका लाभ ले सकेंगे। इससे मृदा जांच में अन्य किसानों को भी फायदा होगा।

मुकेश कुमार, प्रभारी जिला कृषि पदाधिकारी।

chat bot
आपका साथी