माघी पूर्णिमा पर लगाई आस्था की डुबकी

खगड़िया । माघी पूर्णिमा पर जिले में श्रद्धा भक्ति और विश्वास की त्रिवेणी बह उठी। लोगों ने गंगा

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 10:11 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 10:11 PM (IST)
माघी पूर्णिमा पर लगाई आस्था की डुबकी
माघी पूर्णिमा पर लगाई आस्था की डुबकी

खगड़िया । माघी पूर्णिमा पर जिले में श्रद्धा, भक्ति और विश्वास की त्रिवेणी बह उठी। लोगों ने गंगा घाटों पर श्रद्धा की डुबकी लगाई। बूढ़ी गंडक नदी के घाटों पर भी श्रद्धालुओं की भीड़ स्नान करने के लिए जुटी। इस मौके पर मुंगेर गंगा घाट, अगुवानी गंगा घाट सहित कई घाटों पर भारी भीड़ रही। श्रद्धालुओं की भीड़ के कारण खगड़िया में एनएच-31 पर जाम लगा। महेशखूंट-अगुवानी पथ पर भी जाम लगता रहा।

उत्तरवाहिनी अगुवानी गंगा घाट पर शनिवार को माघी पूर्णिमा को लेकर गंगा स्नान के लिए स्थानीय लोगों समेत मधेपुरा, सहरसा, सुपौल, दरभंगा जिले से श्रद्धालु आए। गंगा स्नान करने के बाद लोगों ने पूजा-अर्चना भी की। रामधुनी यज्ञ में शामिल हुए और यज्ञ मंडप की परिक्रमा कर पुण्य के भागी बने। मुंडन संस्कार को लेकर भी श्रद्धालु पहुंचे। पूजा-अर्चना के बाद ब्राह्मण भोजन का भी आयोजन किया गया। अगुवानी में गंगा स्नान को लेकर प्रात: काल से ही श्रद्धालु पहुंचने लगे। भीड़ के कारण अगुवानी बस स्टैंड के पास महेशखूंट-अगुवानी पथ पर रह-रहकर जाम लगता रहा। अगुवानी गंगा घाट पर सीओ अंशु प्रसून, परबत्ता थानाध्यक्ष संजय कुमार विश्वास, दारोगा जयप्रकाश यादव, मुखिया पिटू कुमार, पंचायत समिति सदस्य रोहित कुमार सिंह उर्फ चमन सिंह आदि कैंप किए रहे हैं।

दूसरी ओर घोषणा के बावजूद यहां नौका परिचालन जारी रहा। नौका से अगुवानी और सुल्तानगंज के बीच आवागमन होता रहा। हालांकि सीओ अंशु प्रसून ने कहा कि गंगा घाट पर मुकम्मल व्यवस्था थी। गंगा तट से गोगरी बाजार तक मेला जैसा दृश्य

संवाद सूत्र, गोगरी (खगड़िया): माघी पूर्णिमा के अवसर पर गोगरी के विभिन्न गंगा तटों पर श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान किया और पुण्य के भागी बने। सुबह से गंगा स्नान के लिए भीड़ जुटने लगी। शाम तक श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान किया। गोगरी घाट पर गंगा स्नान के लिए जमालपुर, कुंडी, लक्ष्मीनगर, गोगरी बाजार, महेशखूंट आदि से भी बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। गोगरी गंगा तट अस्थाई दुकानें से सज गयी थी। इस मौके पर पूजन सामग्रियों की दुकानों से लेकर चाय-नाश्ते की दुकानें भी नजर आई। गंगा स्नान की भीड़ के कारण गोगरी बाजार में आवागमन पूरी तरह अस्त-व्यस्त रहा। गंगा स्नान को लेकर महिला श्रद्धालु काफी संख्या में पहुंचे। महिलाओं के कपड़े बदलने के लिए चेंजिग रूम की भी व्यवस्था की गई थी। गंगा तट से गोगरी चौक तक मेला जैसा दृश्य था। गोगरी घाट पर एसआइ लालजी मिश्रा पुलिस बल के साथ मुस्तैद थे। इस मौके पर सरपंच प्रतिनिधि विनोद सिंह, उपमुखिया रविद्र साह आदि उपस्थित थे। एसडीआरएफ की टीम भी निगरानी कर रही थी। गोगरी गंगा घाट पर रामधुनी का आयोजन किया गया है।

chat bot
आपका साथी