थमा है कोरोना का दौर, विकास कार्य में लाएं तेजी: डीएम

फोटो 10 जागरण संवददाता खगड़िया समाहरणालय सभागार में गुरुवार को सभी विभागों के कार्यों

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 09:59 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 10:02 PM (IST)
थमा है कोरोना का दौर, विकास कार्य में लाएं तेजी: डीएम
थमा है कोरोना का दौर, विकास कार्य में लाएं तेजी: डीएम

फोटो 10

जागरण संवददाता, खगड़िया: समाहरणालय सभागार में गुरुवार को सभी विभागों के कार्यों की समीक्षा की गई। इस मौके पर डीएम आलोक रंजन घोष ने विकास कार्य के साथ-साथ विभिन्न योजना कार्य की समीक्षा करते हुए कहा कि कोरोना का दौर अभी थमा है और पंचायत चुनाव कार्य भी समाप्ति पर है। सभी अधिकारी अब विकास कार्य को प्राथमिकता दें और विकास कार्य में तेजी लाएं। डीएम ने उपस्थित सभी अधिकारियों को बताया कि अब प्रत्येक सोमवार को समीक्षा बैठक पुन: आयोजित की जाएगी और इसमें सभी पदाधिकारी प्रतिवेदन के साथ भाग लेंगे। उन्होंने डीडीसी अभिलाषा शर्मा को सभी प्रखंडों और अपर समाहर्ता को सभी अंचलों के निरीक्षण कर निरीक्षण प्रतिवेदन प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि निरीक्षण करने से कार्य पद्धति में सुधार होता है और वास्तविक वस्तुस्थिति का ज्ञान होता है।

पदाधिकारी का वेतन स्थगित करने का निर्देश

डीएम ने लोक शिकायत निवारण कार्य में तेजी लाने के निर्देश के साथ लोक शिकायत निवारण पदाधिकारियों को मामलों के त्वरित निस्तारण का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सुनवाई के दौरान जो उपस्थित नहीं होते हैं या दिए गए निर्णय पर कार्रवाई नहीं करते हैं, ऐसे पदाधिकारियों का वेतन स्थगित रखा जाएगा। एडीएम को आपरेशन दखल दिहानी कार्य में तेजी लाने के निर्देश के साथ प्रतिदिन समीक्षा करने का निर्देश दिया। लापरवाह कर्मी पर कार्रवाई का निर्देश डीएम ने सिविल सर्जन को कोरोना जांच और टीकाकरण कार्यों में तेजी लाने के साथ विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों का निरीक्षण कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। साथ ही बीते दिनों चौथम में प्रसव के मामले में लापरवाही बरतने वाले स्वास्थ्य कर्मियों पर कार्रवाई करने का निर्देश देते हुए कार्रवाई का प्रतिवेदन प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। फसल क्षति से किसान न हो वंचित डीएम ने जिला कृषि पदाधिकारी को फसल क्षतिपूर्ति को लेकर फील्ड विजिट करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि विजिट कर यह आश्वस्त हो लें कि कोई किसान फसल क्षतिपूर्ति लाभ से वंचित न रह जाए। वहीं फसल कटनी के दौरान किसान सलाहकारों की मिली शिकायत को लेकर डीएम ने जिला कृषि पदाधिकारी को ऐसे किसान सलाहकारों पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। धान खरीद में तेजी और कैश क्रेडिट लिमिट बढ़ाने का निर्देश डीएम ने जिला सहकारिता पदाधिकारी को धान खरीद कार्य में तेजी लाने के निर्देश के साथ सभी पैक्स में कैश क्रेडिट लिमिट बढ़ाए जाने का निर्देश दिया। इच्छुक किसानों से धान का क्रय सुनिश्चित कराने और सभी चावल मिलों की जांच करने का भी निर्देश दिया। पंचायत भवन का डाटाबेस तैयार करने का निर्देश जिला पंचायती राज पदाधिकारी को पंचायत भवनों का डेटाबेस बनाने और उनके सुचारू रूप से क्रियाशील होने के संबंध में प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया गया। वहां उपलब्ध अलमीरा, टेबल-कुर्सी, शौचालय आदि के संबंध में भी स्थिति स्पष्ट करने का निर्देश दिया गया। मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के अंतर्गत नाली गली योजना की साप्ताहिक जांच कराने को कहा। लोक स्वास्थ्य एवं अभियंत्रण विभाग को हर घर नल का जल के संबंध में प्राप्त हो रही शिकायतों को दूर करने का निर्देश दिया गया। अनुदान राशि वितरण में रहें सजग डीएम ने आपदा प्रभारी पदाधिकारी को गृह क्षति के मामलों और मृतक अनुदान के मामलों में सजग रहने और अनुदान राशि के भुगतान का निर्देश दिया। राशि की और आवश्यकता होने पर विभाग से राशि की मांग करने का भी निर्देश दिया। सभी सीओ को आपदा के मामलों में प्रतिवेदन लेने को कहा। नियमित रूप से हो विद्यालय का संचालन

डीएम ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को विद्यालय के नियमित संचालन के साथ विद्यालयों की स्थिति के संबंध में निरीक्षण कराए जाने का निर्देश दिया। डीएम ने कहा कि नियमित रूप से विद्यालयों में छात्रवृत्ति, पोशाक वितरण, शिक्षकों की पोस्टिग, उनकी समस्याओं, चारदीवारी निर्माण आदि का प्रतिवेदन लें और विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर ध्यान दें। अतिक्रमण और साफ सफाई व्यवस्था पर दें ध्यान समीक्षा के दौरान डीएम ने खगड़िया नगर परिषद के सिटी मैनेजर को शहर में अतिक्रमण, साफ-सफाई व्यवस्था पर ध्यान देने की बात के साथ फल-सब्जी विक्रेताओं के लिए वेंडिग जोन का निर्माण कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा, प्रत्येक घर से कचरा संग्रह की नियमित व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। एसडीओ को अतिक्रमण के मामलों के साथ-साथ विधि व्यवस्था संबंधी मामले को देखने का निर्देश दिया गया। मद्य निषेध अधीक्षक को शराबबंदी से संबंधित मामले पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया और शराब की बरामदगी हेतु छापेमारी करने का निर्देश दिया गया। डीटीओ को मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत चल रहे वाहनों और एंबुलेंसों की जांच कर सूची सीएस को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। ये थे मौजूद बैठक में डीडीसी अभिलाषा शर्मा, एडीएम शत्रुंजय कुमार मिश्रा, अपर समाहर्ता सह जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी भूपेंद्र प्रसाद यादव, सिविल सर्जन डा. अमरनाथ झा, जिला पंचायती राज पदाधिकारी मु. फैयाज अख्तर, सदर एसडीओ धर्मेंद्र कुमार, भूमि सुधार उप समाहर्ता जनक कुमार आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी