वैक्सीन की अनुपलब्धता से टीकाकरण पर गहरा असर

खगड़िया। जिले में कोरोना की दूसरी लहर के साथ संक्रमण फैलने की रफ्तार अब काफी तेज हो

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 08:52 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 08:52 PM (IST)
वैक्सीन की अनुपलब्धता से टीकाकरण पर गहरा असर
वैक्सीन की अनुपलब्धता से टीकाकरण पर गहरा असर

खगड़िया। जिले में कोरोना की दूसरी लहर के साथ संक्रमण फैलने की रफ्तार अब काफी तेज हो चुकी है। दूसरी ओर कोरोना टीकाकरण कार्य जिले में फ्लॉप हो रहा है। जिसका कारण कोरोना वैक्सीन की अनुपलब्धता है। कोरोना वैक्सीन नहीं रहने के कारण बीते दो दिनों से टीकाकरण पर गहरा असर पड़ा है। हाल यह है कि शुक्रवार को सदर अस्पताल तक में टीकाकरण कार्य नहीं हो सका। जबकि वैक्सीन की कमी के कारण गोगरी, चौथम, अलौली सहित कई केंद्रों पर गुरुवार को भी टीकाकरण कार्य प्रभावित रहा था। जिस कारण गुरुवार को मात्र 540 लोगों का टीकाकरण हो सका। वर्तमान में जिले में कोरोना वैक्सीन नहीं है। शुक्रवार देर शाम तक पटना से वैक्सीन उपलब्ध होने की संभावना थी।

======

जिले में अब तक 79 हजार 870 लोगों का हुआ है टीकाकरण

जिले में चार चरण के टीकाकरण कार्य में अब तक कुल 79 हजार 870 लोगों का टीकाकरण किया जा सका है। जिले में अब तक कोविशिल्ड के आठ हजार वाइल उपलब्ध कराए जा सके हैं। जिले में बीते दो सप्ताह से वैक्सीन की अनुपलब्धता बनी हुई है। और थोड़ी बहुत आपूर्ति के साथ टीकाकरण कार्य केवल जारी रखा गया है। शुक्रवार को वैक्सीन की उपलब्धता पूर्ण रूप से शून्य रही। तीन सौ वाइल कराया जा रहा उपलब्ध

वैक्सीन की अनुपलब्धता जिले में ही नहीं राज्य स्तर पर है। शुक्रवार की देर शाम तक तीन सौ वाइल उपलब्ध होने की संभावना थी। जो ऊंट के मुंह में जीरा का फोरन कहावत को चरितार्थ करेगी। जिले में पूर्व की तरह टीकाकरण पूरी रफ्तार में हो, तो एक दिन में चार सौ वाइल से अधिक की खपत है। उस हिसाब से तीन सौ वाइल काफी कम पड़ेंगे। नहीं लगेंगे कैंप, सीएचसी व पीएचसी में होगा टीकाकरण

वैक्सीन की अनुपलब्धता के कारण विभागीय स्तर पर कैंप लगाकर टीकाकरण किए जाने के कार्य को तत्काल रोक दिया गया है। केवल पीएचसी और सीएचसी में संचालित टीकाकरण केंद्र पर ही टीकाकरण किया जाएगा।

======

जिले में कोविड वैक्सीन की अनुपलब्धता है। राज्य स्तर से ही वैक्सीन की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। शुक्रवार को वैक्सीन की संख्या शून्य हो चुकी है। राज्य स्तर से शुक्रवार देर शाम तीन सौ वाइल वैक्सीन उपलब्ध कराए जाने की सूचना है। अगर वैक्सीन उपलब्ध हो जाती है, तो शनिवार को सीएचसी और पीएचसी को वैक्सीन उपलब्ध करा टीकाकरण कराया जाएगा। कैंप नहीं लग सकेगा।

डॉ. देवनंदन पासवान, डीआइओ, खगड़िया।

chat bot
आपका साथी