छठे चरण में 1104 प्रत्याशी मैदान में

खगड़िया। अब ताल ठोककर चुनाव चिन्ह के साथ पंचायत चुनाव का प्रचार का दौर शुरू हो जाएगा। तीन

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 09:28 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 09:28 PM (IST)
छठे चरण में 1104 प्रत्याशी मैदान में
छठे चरण में 1104 प्रत्याशी मैदान में

खगड़िया। अब ताल ठोककर चुनाव चिन्ह के साथ पंचायत चुनाव का प्रचार का दौर शुरू हो जाएगा। तीन नवंबर को होने वाले छठे चरण की पंचायत चुनाव को लेकर सोमवार की शाम प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिया गया। पहले नाम वापसी की प्रक्रिया चली। जिसमें एक भी प्रत्याशी ने नाम वापसी नहीं की। सदर प्रखंड कार्यालय में पांच पदों मुखिया, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य, ग्राम पंचायत सदस्य और ग्राम कचहरी सदस्य पद के लिए पूर्व से नामांकन दाखिल कर चुके 1104 प्रत्याशी मैदान में बरकरार हैं। किसी ने अपना नाम वापस नहीं लिया। वहीं जिला परिषद क्षेत्र संख्या छह और सात से जिला परिषद सदस्य पद के 16 अभ्यर्थी भी चुनावी मैदान में हैं।

पूर्व निर्धारित समय के अनुसार लगभग सभी प्रत्याशी अनुमंडल मुख्यालय में पहुंच गए। जिला परिषद पद के लिए सभी प्रत्याशी अनुमंडल कार्यालय तथा मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, सरपंच, वार्ड सदस्य व पंच पद के प्रत्याशी प्रखंड कार्यालय में एकत्रित हो गए। प्रखंड कार्यालय में नाम वापसी के बाद चुनाव चिन्ह लेने की बेसब्री प्रत्याशियों के चेहरे पर दिख रही थी। प्रखंड कार्यालय से समय-समय पर इसकी घोषणा भी की जा रही थी। निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ प्रशांत कुमार ने बताया कि चुनाव चिन्ह आवंटन की सारी प्रक्रिया राज्य निर्वाचन आयोग पटना से आनलाइन होती है। जिसकी प्रक्रिया चल रही है। देर रात तक सभी प्रत्याशियों के चुनाव चिन्ह चुनाव आयोग द्वारा आवंटित कर दिया जाएगा। मुखिया प्रत्याशियों में कोई पहनेगा मोतियों की माला तो कोई बजाएगा ढोलक

छठे चरण की पंचायत चुनाव में मुखिया पद के प्रत्याशियों के लिए जारी किए गए न्यूनतम 16 चुनाव चिन्ह में किसी को मोतियों की माला मिला है, तो किसी को ढोलक, कलम और दवात। किसी को पुल, बैगन, ब्रश, चिमनी, कैमरा, मोमबत्तियां, काठ गाड़ी, ब्लैक बोर्ड, गाजर, बाल्टी, मोर, हंसिया, जग व केतली जैसे चुनाव चिन्ह आवंटित किए गए हैं। जिला परिषद की बात करें तो आटा-चक्की, लेडी पर्स, ब्लैक बोर्ड, ताला-चाभी, मक्का, प्रेशर कुकर, रेल इंजन, आरी कुल आठ चुनाव चिन्ह आवंटित किए गए हैं। मालूम हो की जिला परिषद क्षेत्र संख्या छह और सात के जिला परिषद सदस्य पद के लिए आठ- आठ अभ्यर्थी मैदान में हैं।

chat bot
आपका साथी