कोरोना गाइडलाइन का करें पालन : सिविल सर्जन

किशनगंज । सिविल सर्जन डॉ. श्री नंदन ने बताया कि टीका लेने वाले व्यक्ति कोरोना से सुरक्षित हो ग

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 11:37 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 11:37 PM (IST)
कोरोना गाइडलाइन का करें पालन : सिविल सर्जन
कोरोना गाइडलाइन का करें पालन : सिविल सर्जन

किशनगंज । सिविल सर्जन डॉ. श्री नंदन ने बताया कि टीका लेने वाले व्यक्ति कोरोना से सुरक्षित हो गए हैं, बावजूद वे अगर कोरोना गाइडलाइन का पालन करेंगे तो बेहतर रहेगा। कोरोना से बचने के लिए हमलोग मास्क लगाते हैं, शारीरिक दूरी का पालन करते हुए भीड़भाड़ से बचते हैं। ऐसा करने से न सिर्फ कोरोना से बचाव होता है बल्कि सांस से संबंधित और अन्य कई दूसरी बीमारियों से भी बचाव होतगा। इसलिए टीका लेने वाले लोगों को भी सतर्क रहना होगा।

जिन लोगों ने अभी तक टीका नहीं लिया है, वे निश्चित तौर पर कोरोना गाइडलाइन का पालन करें। लक्षित लाभार्थी टीका लगवाने के लिए स्वयं ऑनलाइन निबंधन कर सकते हैं अथवा चिह्नित स्वास्थ्य संस्थानों में ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन करें। रजिस्ट्रेशन के लिए लाभार्थी के पास मोबाइल नंबर एवं सरकार द्वारा अनुमान्य पहचान पत्र होना अनिवार्य है। यदि लाभार्थी द्वारा ऑनलाइन पंजीकरण किया जाता है तो उनके मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाएगा। जिसके प्रविष्टि के उपरांत कोविन 2.0 पोर्टल पर सफलतापूर्वक पंजीकरण हो पाएगा। पंजीकरण के बाद पोर्टल पर लाभार्थी अपने निकटतम कोविड-19 केंद्र का चयन कर सकते हैं। साथ ही साथ उपलब्ध स्लॉट में से अपने लिए टीकाकरण की तिथि भी निर्धारित कर सकते हैं। टीकाकरण की सेवा प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों द्वारा आधार कार्ड प्रस्तुत किया जाना अनिवार्य है। स्वस्थ जीवन के लिए योग अपनाएं : रविराज

संवाद सहयोगी, किशनगंज : टेढ़ागाछ के फुलबरिया स्थित दुर्गा मंदिर परिसर में सोमवार को पांच दिवसीय निश्शुल्क योग शिविर का शुभारंभ किया गया। इस दौरान योग गुरू रविराज ने कहा कि भौतिकवादी युग में हर कोई इतने व्यस्त हो गए हैं कि लोगों के पास स्वयं के लिए ही समय नहीं है। इस भागदौड़ भरी जीवन में अगर प्रतिदिन 25 मिनट का समय निकाल लें तो जीवन स्वस्थ और सुखमय तरीके से व्यतीत होगा।

निरंतर योगाभ्यास करने पर आप बीमार नहीं पड़ेंगे। इसके लिए योगाभ्यास करने होंगे। इस क्रम में लोगों को योगा के कई आसन के महत्व बताए गए। इनमें स्वस्तिकासन, गोमुखासन, गोरक्षासन, योगमुद्रासन, उदारकर्षण, शंखान, सर्वांगासन और प्राणायाम को शामिल किया गया। प्रतिदिन योगाभ्यास करने से इंसान का शरीर मजबूत होने के साथ मस्तिष्क तेज होता है। इस दौरान मुख्य रुप से शशि गुप्ता, शिवम पाठक, अभिराज गुप्ता, राहुल पाठक सहित कई अन्य लोगों ने योगाभ्यास में हिस्सा लिया।

chat bot
आपका साथी