कमजोर साधन-संसाधन के साथ कोरोना से जंग लड़ रहे स्वास्थ्यकर्मी

खगड़िया। संपूर्ण जिले में कोरोना विस्फोट की स्थिति है। बीते शनिवार को परबत्ता सीएचसी के आउ

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 12:45 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 12:45 AM (IST)
कमजोर साधन-संसाधन के साथ कोरोना से जंग लड़ रहे स्वास्थ्यकर्मी
कमजोर साधन-संसाधन के साथ कोरोना से जंग लड़ रहे स्वास्थ्यकर्मी

खगड़िया। संपूर्ण जिले में कोरोना विस्फोट की स्थिति है। बीते शनिवार को परबत्ता सीएचसी के आउटडोर में दिखाने आए मरीजों में 10 कोरोना पॉजिटिव पाए गए। समाचार लिखे जाने तक परबत्ता प्रखंड में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 35 तक पहुंच गई थी। बीते वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष कोरोना की लहर तेज है। इसे सीएचसी प्रभारी डॉ. पटवर्धन झा भी स्वीकार करते हैं।

अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र डुमरिया बुजुर्ग में बनाया गया है आइसोलेशन सेंटर

परबत्ता सीएचसी से पांच किलोमीटर दूर अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र डुमरिया बुजुर्ग में आइसोलेशन सेंटर बनाया गया है। यह पांच बेड का है। अभी यहां एक भी मरीज नहीं हैं। सभी पॉजिटिव होम क्वारंटाइन में हैं। जहां मरीजों को आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है। सीएचसी में वेंटिलेटर है, लेकिन ऑपरेटर नहीं

परबत्ता सीएचसी के पास वेंटिलेटर है, लेकिन ऑपरेटर नहीं है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की तैयारी पर प्रश्नचिन्ह खड़ा होता है। ऐसे में गंभीर मरीज के लिए समस्या हो सकती है। हालांकि सीएचसी में चार ऑक्सीजन सिलेंडर हैं। दो ऑक्सीजन कांसेटर (बिजली के सहारे चलाया जाता है) भी है। कोट

अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र डुमरिया बुजुर्ग में पांच बेड का आइसोलेशन सेंटर बनाया गया है। लगातार कोरोना जांच और टीकाकरण कार्य चल रहा है। अभी तक एक भी क्रिटिकल कोरोना मरीज नहीं हैं। कोरोना से बचाव को लेकर टीकाकरण कार्य में वैक्सीन की कमी से बाधा आ रही है। रविवार को सीएचसी और यदुवंशनगर में टीकाकरण कार्य हुआ है।

डॉ. पटवर्धन झा, प्रभारी, सीएचसी परबत्ता।

पचौत में गुजरात से आया युवक निकला पॉजिटिव

खगड़िया। बेलदौर प्रखंड क्षेत्र के दो अलग- अलग गांवों पचौत व पनसलवा में दो संक्रमित मरीज मिले हैं। उल्लेखनीय है कि पचौत गांव के कोरोना पीड़ित युवक गुजरात से 10 दिनों पहले ही गांव लौटा है। जिसकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। बताया जाता है कि पीड़ित युवक अपने स्वजनों के साथ ही रहता था। कई बार बेलदौर बाजार भी गया था। चिकित्सक ने संक्रमित मरीज को घर में क्वारंटाइन कर दिया है। जरूरी दवा व सलाह दी गई है। जबकि बीडीओ शशि भूषण कुमार, सीओ अमित कुमार, थानाध्यक्ष शिव कुमार यादव मौके पर पहुंचे और संक्रमित के घर को कंटेनमेंट जोन बनाकर घर में रहने की सलाह दी। जबकि घर के अन्य सदस्यों को मास्क व शारीरिक दूरी का पालन करने को कहा।

chat bot
आपका साथी