27 जून से पंचायत से जिला परिषद तक में काम करेगी परामर्शी समिति

कटिहार। जिले के त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थानों एवं ग्राम कचहरियों में 27 जून से परामर्शी समिति काम करने लगेगी। इसके तहत ग्राम पंचायत में मुखिया पंचायत समिति में प्रमुख जिला परिषद में अध्यक्ष और ग्राम कचहरी में सरपंच परामर्शी समिति के अध्यक्ष होंगे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 09:42 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 09:42 PM (IST)
27 जून से पंचायत से जिला परिषद   तक में काम करेगी परामर्शी समिति
27 जून से पंचायत से जिला परिषद तक में काम करेगी परामर्शी समिति

कटिहार। जिले के त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थानों एवं ग्राम कचहरियों में 27 जून से परामर्शी समिति काम करने लगेगी। इसके तहत ग्राम पंचायत में मुखिया, पंचायत समिति में प्रमुख, जिला परिषद में अध्यक्ष और ग्राम कचहरी में सरपंच परामर्शी समिति के अध्यक्ष होंगे। जिले में 26 जून को वर्तमान त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थानों एवं ग्राम कचहरियों का पांच वर्षोँ का कार्यकाल पूरा हो रहा है। इसके बाद इन पंचायती राज संस्थानों के कार्यों की देख-रेख परामर्शी समिति करेगी। जिले में 16 प्रखंड अंतर्गत 238 पंचायत हैं। जहां यह नई व्यवस्था काम करेगी। इस संबंध मं पंचायती राज विभाग की ओर से त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थानों एवं ग्राम कचहरियों के लिए परामर्शी समिति के गठन से संबंधित अधिसूचना पूर्व में ही जारी होने के साथ ही जिला पंचायती राज कार्यालय की ओर से भी सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को भी आगे की कार्रवाई के लिए पत्र जारी कर दी गई है।

ग्राम पंचायत परामर्शी समिति के अध्यक्ष होंगे मुखिया

-------------------------------

जिले में त्रिस्तरीय पंचायती संस्थानों का 26 जून को पांच वर्षोँ का कार्यकाल पूरा होने के साथ ही ये संस्थाएं भंग हो जाएंगी। इसकी जगह पर तत्काल परामर्शी समिति काम करेगी। इसमें अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सदस्य, सचिव, कार्यपालक पदाधिकारी एवं मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी होंगे। ग्राम पंचायत परामर्शी समिति के अध्यक्ष ग्राम पंचायत के भंग होने की तिथि को कार्यरत मुखिया, उपाध्यक्ष उप मुखिया, सदस्य ग्राम पंचायत के सदस्य एवं सचिव पंचायत सचिव होंगे।

इसी तरह पंचायत समिति परामर्शी समिति के अध्यक्ष प्रमुख, उपाध्यक्ष उप प्रमुख, सदस्य पंचायत समिति सदस्य एवं कार्यपालक पदाधिकारी बीडीओ होंगे। जिला परिषद परामर्शी समिति के अध्यक्ष जिला परिषद अध्यक्ष, उपाध्यक्ष जिला परिषद उपाध्यक्ष, सदस्य जिला परिषद सदस्य एवं मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी डीडीसी होंगे। इसी तरह ग्राम कचहरी परामर्शी समिति के अध्यक्ष सरपंच, उपाध्यक्ष उप सरपंच, सदस्य पंच एवं सचिव ग्राम कचहरी के सचिव होंगे।

जिले में हैं 238 पंचायत

------------------

कटिहार जिले में 238 पंचायत है। जिसमें कोढ़ा प्रखंड में 23, आजमनगर में 28, फलका में 13, मनिहारी में 14, मनसाही में सात, बारसोई में 27, कदवा में 30, समेली में आठ, बलरामपुर में 12, कुरसेला में पांच, प्राणपुर में 12, अमदाबाद में 14 पंचायत है।

chat bot
आपका साथी