छात्र-छात्राओं को दी गई यूनिवर्सल प्राउटिष्ट स्टूडेंट्स फेडरेशन के बारे में जानकारी

संवाद सूत्र कटिहार दर्शन शाह महाविद्यालय में यूनिवर्सल प्राउटिष्ट स्टूडेंट्स फेडरेशन का जिला सम्मेलन सह प्रशिक्षण शिविर संपन्न हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 10:34 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 10:34 PM (IST)
छात्र-छात्राओं को दी गई यूनिवर्सल प्राउटिष्ट स्टूडेंट्स फेडरेशन के बारे में जानकारी
छात्र-छात्राओं को दी गई यूनिवर्सल प्राउटिष्ट स्टूडेंट्स फेडरेशन के बारे में जानकारी

संवाद सूत्र, कटिहार: दर्शन शाह महाविद्यालय में यूनिवर्सल प्राउटिष्ट स्टूडेंट्स फेडरेशन का जिला सम्मेलन सह प्रशिक्षण शिविर संपन्न हुआ। इस मौके पर फेडरेशन के प्रणेता प्रभात रंजन सरकार के तैल चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की गई। इस मौके पर मुख्य अतिथि प्रो आर एन मंडल, मुख्य वक्ता आचार्य सिद्धविद्यानंद अवधूत, विशिष्ट अतिथि रवि रश्मि, अधिवक्ता विनोद कुमार मंडल, यूनीवर्सल प्राउटिष्ट स्टूडेंट्स फेडरेशन के पूर्व राज्य सचिव राहुल रौनक आदि मौजूद थे।

सम्मेलन में आचार्य सिद्धविद्यानंद अवधूत ने जिले के विभिन्न प्रखंड से आए छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए फेडरेशन के बारे में विस्तार से जानकारी दी एवं छात्र छात्राओं में नेतृत्व क्षमता बढ़ाने के गुण बताए। उन्होंने कहा कि यूपीएसएफ की स्थापना 15 सितंबर 1959 में प्रभात रंजन सरकार ने मोतिहारी की ऐतिहासिक धरती पर की थी। विद्यार्थियों को सुंदर वातावरण एवं संसाधनों की पूर्ति हो, जिससे उनके अध्ययन करने में कोई असुविधा नहीं हो। शिक्षा रोजगारोन्मुखी हो, शिक्षा के उपरांत शत प्रतिशत रोजगार की गारंटी होनी चाहिए। मुख्य अतिथि आरएन मंडल ने कहा कि यूपीएसएफ नव्य मानवतावाद शिक्षा का पक्षधर है। जिसके माध्यम से विद्यार्थियों का चारित्रिक निर्माण एवं शिष्टाचार आदि गुण लाने में सहायक है। उन्होंने कहा कि छात्रों को अपने जीवन में सफल होने के लिए नैतिकवान बनना पड़ेगा। वही तन्मय कुमार ने कहा कि देश निर्माण में विद्यार्थियों की अहम भूमिका है। विद्यार्थी ही देश में परिवर्तन ला सकते हैं। इसलिए सभी छात्रों को एकजुट होना पड़ेगा। सभी विद्यार्थी को भारतवर्ष में शिक्षा की ज्योति जलानी होगी। भ्रष्टाचार, सामाजिक कुरीतियों जैसे बाल विवाह, दहेज प्रथा एवं शराब मुक्त भारत के निर्माण में विद्यार्थियों को आगे आना होगा और नए संकल्प के साथ कार्य करना पड़ेगा। इस मौके पर श्याक आ•ाम, नवनीत श्रीवास्तव, हसन खान, आकाश अमन, अक्षय कुमार, रोहित कुमार, रवि कुमार आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी