प्रखंड शिक्षकों की काउंसिलिग सात अगस्त से

कटिहार। बिहार पंचायत प्रारंभिक शिक्षक नियोजन एवं बिहार नगर प्रारंभिक शिक्षक नियोजन के तहत वर्ष 2019 में शुरू हुई नियोजन प्रक्रिया का पहला चरण नियोजन इकाई द्वारा पूरी की जा चुकी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 05:45 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 05:45 PM (IST)
प्रखंड शिक्षकों की काउंसिलिग सात अगस्त से
प्रखंड शिक्षकों की काउंसिलिग सात अगस्त से

कटिहार। बिहार पंचायत प्रारंभिक शिक्षक नियोजन एवं बिहार नगर प्रारंभिक शिक्षक नियोजन के तहत वर्ष 2019 में शुरू हुई नियोजन प्रक्रिया का पहला चरण नियोजन इकाई द्वारा पूरी की जा चुकी है। अब दूसरे चरण के तहत जिले में सात अगस्त से शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया शुरू होगी। इसके तहत प्रखंड शिक्षकों की काउंसिलिग सात से 10 अगस्त तक जिला मुख्यालय में होगी। इसमें सात अगस्त को सामाजिक विज्ञान विषय में कक्षा छह से आठ के लिए, नौ अगस्त को गणित में विज्ञान एवं भाषा विषय में कक्षा छह से आठ के लिए एवं 10 अगस्त को प्रखंड नियोजन इकाई के लिए ही कक्षा एक से पांच के लिए काउंसिलिग सहित चयन प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

जिले में प्रथम चरण के तहत सिर्फ डंडखोरा प्रखंड के लिए काउंसिलिग की गई थी। यहां कक्षा एक से पांच में उपलब्ध 12 रिक्ति के विरूद्ध छह सीट पर और कक्षा छह से आठ में 16 रिक्ति के विरूद्ध 14 पदों पर अभ्यर्थियों का नियोजन किया गया था। इधर जिले के शेष प्रखंडों के लिए काउंसिलिग सात अगस्त से शुरू हो रही है। डीईओ देवबिद कुमार सिंह ने बताया कि अभी सभी प्रखंडों से काउंसिलिग के लिए मेधा सूची का अनुमोदन नहीं हुआ है। मेधा सूची के अनुमोदन के बाद इसे एनआइसी के वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। इसमें 12-14 प्रखंडों के लिए काउंसिलिग होना है। प्रखंडों से मेधा सूची प्राप्त किया जा रहा है। एक-दो दिनों में इसका अनुमोदन कर दिया जाएगा।

इधर पंचायत नियोजन इकाई में शिक्षकों के लिए नियोजन की प्रक्रिया 13 अगस्त को पूरी की जाएगी। इसके लिए भी तैयारी चल रही है। प्रथम चरण में जिले के 79 पंचायतों में काउंसिलिग हुई थी। इसमें रिक्त 243 पदों के विरूद्ध 100 सीट पर नियोजन की प्रक्रिया पूरी की गई थी। शेष143 सीट खाली रह गया था। इस बार दूसरे चरण के तहत शेष पंचायतों में नियोजन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। जिले में 185 पंचायतों में कक्षा एक से पांच के लिए 760 रिक्ति था। जिसमें मेधा सूची के अनुमोदन के उपरांत 79 पंचायतों में अभ्यर्थियों का नियोजन किया गया ।

नगर निगम और नगर पंचायतों में प्रथम चरण में ही शिक्षक पद के लिए काउंसिलिग समेत चयन की प्रक्रिया पूरी हो गई थी। यहां कक्षा एक से पांच में 29 सीट के विरूद्ध 16 पदों पर और कक्षा छह से आठ में 28 सीट के विरूद्ध 24 पदों पर शिक्षक अभ्यर्थी का चयन किया गया था।

chat bot
आपका साथी