top menutop menutop menu

मुखिया ने शुरू की मुहिम, चल पड़ी स्वच्छता की गाड़ी

मुखिया ने शुरू की मुहिम, चल पड़ी स्वच्छता की गाड़ी
Publish Date:Fri, 14 Aug 2020 07:56 PM (IST) Author: Jagran

कटिहार। फलका प्रखंड के पोठिया पंचायत के मुखिया अखिलेश यादव के प्रयास से लोग स्वच्छता को लेकर सजग हुए हैं। अभियान की शुरुआत उन्होंने स्वयं झाडू उठाकर की और उनके पीछे कारवां निकल पड़ा। स्वच्छता को लेकर वे ग्रामीणों को जागरूक करने के साथ ही कचरा प्रबंधन को लेकर प्रेरित करते रहे हैं। इसके साथ ही खुले में शौच से मुक्ति को लेकर भी उनका अभियान चलता है। शौचालय निर्माण के बाद लोगों को व्यवहार परिवर्तन को लेकर वे जागरूक करने के साथ शौचालय के प्रयोग के लिए भी प्रेरित कर रहे हैं।

इसके साथ ही समय समय पर सार्वजनिक स्थलों पर साफ-सफाई को लेकर उनका अभियान चलता है। क्षेत्र भ्रमण के दौरान वे लोगों को साफ-सफाई की जानकारी देते हैं। इसके साथ ही कचरा प्रबंधन को लेकर भी वे लोगों को सजग कर रहे हैं। यत्र तत्र कचरा फेंकने के बदले वे उसे संग्रहित कर एक निश्चित स्थान पर डालने को लेकर प्रेरित करते हैं। इसका असर भी अब दिखने लगा है। गंदगी से पटा रहने वाला सड़क भी अब स्वच्छ हो रहा है। इसके साथ ही वे लोगों को आसपास की साफ-सफाई को लेकर प्रेरित कर रहे हैं।

प्लास्टिक के उपयोग पर ब्रेक लगाने की भी चल रही पहल :

कचरा प्रबंधन के साथ ही वे प्लास्टिक के उपयोग पर रोक लगाने को लेकर जागरूकता अभियान चला रहे हैं। वे बताते हैं कि प्लास्टिक का प्रयोग न केवल पर्यावरण को प्रदूषित करता है, वरन धरती की उर्वरा शक्ति का भी ह्रास होता है। जबकि धरती की जलग्रहण क्षमता कम होने के कारण वाटर लेवल भी बिगड़ रहा है। प्लास्टिक के बदले वे जूट व कपड़ा के थैले का प्रयोग करने को लेकर भी लोगों को जागरूक कर रहे हैं। उनकी पहल अब रंग लाने लगी है और उनके पंचायत में स्वच्छता अभियान का असर दिखने लगा है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.