स्वच्छता प्रहरी की भूमिका निभा रही जीविका दीदियां

कटिहार। महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की पहल करने वाली जीविका समूह की दीदियां अब स्वच्छता

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 08:32 PM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 08:32 PM (IST)
स्वच्छता प्रहरी की भूमिका निभा रही जीविका दीदियां
स्वच्छता प्रहरी की भूमिका निभा रही जीविका दीदियां

कटिहार। महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की पहल करने वाली जीविका समूह की दीदियां अब स्वच्छता को लेकर भी सकारात्मक पहल कर रही है। स्वच्छता अभियान से प्रेरित होकर जीविका समूह की दो दर्जन महिलाओं द्वारा नियमित गांव व मोहल्लों की सफाई की जाती है। इसके कारण मोहल्ले की तस्वीर बदलने लगी है। गंदगी से पटा रहने वाला सड़क चकाचक होने लगा है, जबकि स्वच्छता को लेकर लोग भी संवेदनशील होने लगे हैं। हालांकि स्वच्छता अभियान का क्रम लगातार जारी है।

हसनगंज प्रखंड के विभिन्न गांव में यह अभियान चल रहा है। सफाई के बाद जीविका दीदी ग्रामीणों को स्वच्छता के महत्व से अवगत कराते हुए उन्हें कचरा प्रबंधन को लेकर भी जागरूक कर रही है। घर के दैनिक कचरा को बाहर फेंकने के बदले उसे एकत्रित कर चिन्हित स्थलों पर फेकने की सलाह दी जाती है। इसको लेकर महिलाओं में व्यवहार परिवर्तन दिख रहा है और कचरा प्रबंधन को लेकर लोग सजग हुए हैं।

महिलाएं तैयार कर रही बांस की किफायती डस्टबीन :

बताते चलें कि जीविका समूह की महिलाओं के द्वारा बांस की डस्टबीन तैयार की जा रही है। इसको लेकर महिलाओं ने निर्माण भी शुरू कर दिया है। प्रतिभा बेनुशिल्प की 25 महिलाएं इसको लेकर प्रशिक्षण भी प्राप्त कर चुकी हैं, जबकि अन्य महिलाओं को भी प्रशिक्षित किया जा रहा है। इसका उद्देश्य ग्रामीणों को कचरा प्रबंधन को लेकर सजग व जागरूक करने के साथ महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है। बताते चलें कि बांस के डस्टबीन काफी आकर्षक व उपयोगी होते हैं। इसकी तैयारी कर इसका वितरण भी किया जा रहा है। बांस के कुड़ादान की लागत मूल्य काफी कम है, ताकि हर परिवार तक सहजता से इसकी पहुंच हो सके।

chat bot
आपका साथी