गुरू पर्व पर निकाली गई भव्य शोभायात्रा

संसू बरारी (कटिहार) हिद के चादर के नाम से प्रसिद्ध सिख पंथ के नौवें गुरु तेग बहादुर जी के 346 वें शहीदी गुरुपर्व को लेकर बरारी के ऐतिहासिक लक्ष्मीपुर गुरुद्वारा में आयोजित तीन दिवसीय समारोह को लेकर माहौल भक्तिमय बना हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 11:49 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 11:49 PM (IST)
गुरू पर्व पर निकाली गई भव्य शोभायात्रा
गुरू पर्व पर निकाली गई भव्य शोभायात्रा

संसू, बरारी (कटिहार) : हिद के चादर के नाम से प्रसिद्ध सिख पंथ के नौवें गुरु तेग बहादुर जी के 346 वें शहीदी गुरुपर्व को लेकर बरारी के ऐतिहासिक लक्ष्मीपुर गुरुद्वारा में आयोजित तीन दिवसीय समारोह को लेकर माहौल भक्तिमय बना हुआ है। मानव कल्याण के लिए आयोजित इस कार्यक्रम के दूसरे दिन मंगलवार को गुरूद्वारा से भव्य शोभा यात्रा निकाली गई। श्री गुरूग्रंथ साहिब की अगुवाई व पंच प्यारे के नेतृत्व में निकाली गई शोभायात्रा लक्ष्मीपुर, बरारीहाट, काढ़ागोला रोड, स्टेशन बाजार, गुरूबाजार आदि टोले मुहल्ले का परिभ्रमण किया।

इस दौरान श्री गुरू ग्रंथ साहिब पर लोगों ने फूलों की बारिश कर आस्था के शीश नवाए। शोभा यात्रा में वाहे गुरू जी की खालसा की गुंज के साथ साथ युवक युवतियों की अलग अलग टोली गुरुवाणी में तल्लीन दिखे। देर संध्या शोभायात्रा आयोजन स्थल लक्ष्मीपुर गुरूद्वारा पहुंची। यहां गुरुद्वारा की परिक्रमा के उपरांत गुरूग्रंथ साहिब की अरदास उतारी गई। तत्पश्चात यहां सजी दिवान में रागी जत्था व कथावाचकों ने अपने अमृतवाणी से संगतो को निहाल किया। इस दौरान विघि व्यवस्था के संधारण को लेकर बरारी थानाध्यक्ष विधानचन्द्र सदलबल तैनात दिखे। निगरानी कमेटी के अध्यक्ष सरदार शनिदर सिंह एवं गुरुपर्व कमेटी के अध्यक्ष सरदार प्रदीप सिंह ने बताया कि कार्यक्रम में दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, अमृतसर, कोलकाता, पटना, रांची, किशनगंज साहित दूसरे जिलों से भी गुणी, ज्ञानी, कवि, कथावाचक, रागी जत्या सहित स्थानीय संगतों के जमावड़ा से सरदार नगरी लक्ष्मीपुर गुलजार है। बुधवार को कार्यक्रम के अंतिम व मुख्य समारोह में सांसद, एमएलसी, विधायक सहित कई उच्चाधिकारी व स्थानीय जनप्रतिनिधि शिरकत कर यहां आस्था के शीश नवाएंगे साथ ही प्रसाद रूपी लंगर को ग्रहण करेंगे।

chat bot
आपका साथी