हर्षोल्लास के साथ मनाई गई विश्वकर्मा पूजा

कटिहार। देवशिल्पी बाबा विश्वकर्मा की पूजा-अर्चना हर्षोल्लास के साथ की गई। इस मौके पर विभिन्न स्

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 12:39 AM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 12:39 AM (IST)
हर्षोल्लास के साथ मनाई गई विश्वकर्मा पूजा
हर्षोल्लास के साथ मनाई गई विश्वकर्मा पूजा

कटिहार। देवशिल्पी बाबा विश्वकर्मा की पूजा-अर्चना हर्षोल्लास के साथ की गई। इस मौके पर विभिन्न स्थलों पर मूर्ति स्थापित कर पूजा की गई। शहर के बस स्टैंड, आटो स्टैंड, पेट्रोल पंप, गैरेज, रेलवे, विद्युत कार्यालय आदि जगहों पर धूमधाम से पूजा-अर्चना हुई। पूजा को लेकर लोगों में सवेरे से उत्साह रहा। लोगों ने वाहन, प्रतिष्ठान, गैराज आदि जगहों को साफ-सुथरा कर पूजा की और प्रसाद चढ़ाए। वहीं शनिवार को कई स्थनों पर विसर्जन का भी कार्यक्रम हुआ।

गेड़ाबाड़ी : कोढ़ा मूसापुर पावर सब स्टेशन में विश्वकर्मा पूजा मनाया गया। पूजा के मौके पर कोढ़ा प्रखंड क्षेत्र के लोगों ने अपने औजार, मशीन, बिजली के उपकरण, गाड़ी, कारखाने की साफ सफाई की। हिदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार भगवान विश्वकर्मा को निर्माण का देवता माना जाता है। जिन्होंने सतयुग में स्वर्ग लोक, त्रेतायुग में लंका, द्वापर युग में इंद्रप्रस्थ, द्वारका, हस्तिनापुर का निर्माण किया था। जिस कारण से विश्वकर्मा भगवान ब्रह्मांड के निमार्ण और सृजनकर्ता माने जाते हैं। विश्वकर्मा पूजा हमेशा ही 17 सितंबर को मनाया जाता है। शिल्प के देवता भगवान विश्वकर्मा की घर- घर में अराधना देखने को मिला। इस दिन पूजा करने से व्यापारियों को विशेष फल की प्राप्ति होती है। इसी को लेकर विभिन्न स्थानों में विश्वकर्मा की मूर्ति रख कर पूजा की गई। जुराबगंज पावर सब स्टेशन में कनीय अभियंता पंकज कुमार ठाकुर एवं बिजली विभाग के कर्मी के द्वारा विश्वकर्मा पूजा धूमधाम से की गई।

कदवा: प्रखंड क्षेत्र में देव शिल्पी विश्वकर्मा की पूजा धूम धाम से की गई द्य इस मौके पर सोनैली विद्युत पावर सब स्टेशन, कारखानों सहित अन्य प्रतिष्ठानों में विश्वकर्मा की प्रतिमा स्थापित कर पूजा अर्चना की गई। वहीं लोगों ने अपने घरों में वाहन सहित अन्य यांत्रिक उपकरणों की पूजा की।

मनसाही : मनसाही सहित आसपास के क्षेत्रों में भगवान विश्वकर्मा की पूजा धूमधाम और उल्लास के साथ की गई। इस अवसर पर जगह-जगह प्रतिमा स्थापित कर पूजा आराधना की गई और जगत कल्याण की कामना की गई। पर्व को लेकर हर तरफ उल्लास का वातावरण दिखा गया। प्रखंड क्षेत्र के मरंगी शर्माटोला स्थित सार्वजनिक विश्वकर्मा मंदिर में भक्तों ने भगवान विश्वकर्मा की मंत्रोच्चारण के साथ प्रतिमा स्थापित करते हुए पूजा आराधना की। इस अवसर पर सोहन शर्मा, रविकांत शर्मा, विनय शर्मा, संदीप कुमार, सागर शर्मा, रोहित शर्मा, नवल किशोर शर्मा, राजेश शर्मा, कृष्ण प्रसाद शर्मा, लक्ष्मण शर्मा आदि ने अपना योगदान दिया। प्रखंड क्षेत्र के कई स्थानों पर आचार्य प्रभाषचंद्र झा के द्वारा विधि-विधान से पूजा अर्चना कराई गई।

बलरामपुर : बलरामपुर प्रखंड सहित सीमावर्ती पश्चिम बंगाल में विश्वकर्मा पूजा हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। अहले सुबह से ही विभिन्न बाजारों एवं गांवों में लोगों ने अपनी दुकानें, प्रतिष्ठान एवं घरों में श्रृष्टि के निर्माणकर्ता भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा स्थापित कर वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ पूजा अर्चना की। बलरामपुर, तेलता, महिशाल, बालुगंज, कल्याण गांव, भिलाई, शाहपुर, पं बंगाल के टुनीदीघी, दालकोला, करणदीघी, बिलासपुर आदि जगहों पर धूमधाम के साथ पूजा की गई। साथ ही महा प्रसाद के वितरण के अलावा रात को धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

chat bot
आपका साथी