जिले की दर्जन पंचायत में अगले माह से काम करने लगेगी कृषि फीडर

कटिहार। जिले के तीन प्रखंड कोढ़ा फलका एवं समेली के एक दर्जन पंचायतों में अक्टूबर माह से कृषि फीडर काम करने लगेगा।

JagranSun, 26 Sep 2021 09:41 PM (IST)
जिले की दर्जन पंचायत में अगले माह से काम करने लगेगी कृषि फीडर

कटिहार। जिले के तीन प्रखंड कोढ़ा, फलका एवं समेली के एक दर्जन पंचायतों में अक्टूबर माह से कृषि फीडर काम करने लगेगा। इसको लेकर विद्युत विभाग प्रोजेक्ट की ओर से जोर-शोर से काम चल रहा है। हालांकि जिले के सभी प्रखंडों में 33 और 11 केवी के कृषि फीडर का काम कर लिया गया है। अब यहां से खेतों तक सिचाई सुविधा के लिए बिजली पहुंचाने का कार्य चल रहा है। कोढ़ा प्रखंड के चंदवा, कोढ़ा, रामपुर, विष्णुपुर, फुलवरिया, बसगढ़ा, कवई, मकदमपुर, फलका प्रखंड के मघेली, चिथैरियापीठ, गोविदपुर, मरसंडा, नवाबगंज और समेली प्रखंड के खैरा एवं चांदपुर में कृषि फीडर का काम तेजी से चल रहा है। अक्टूबर मध्य से किसानों को इस फीडर के माध्यम से खेतों तक बिजली की सुविधा मिलने लगेगी। जिससे वे सिचाई कार्य कर सकते हैं। इससे किसानों को डीजल की बचत के साथ-साथ समय की भी बचत होगी। वे विद्युत मोटर की मदद से मनमाफिक अपने खेतों की सिचाई कर सकेंगे। जिले में कृषि फीडर समेत खेतों तब बिजली पहुंचाने का कार्य दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण विद्युतीकरण योजना के तहत चल रहा है। यह कार्य सकार और कैबकोन एजेंसी के द्वारा किया जा रहा है।

कृषि कार्य के लिए बनाए गए हैं 24 फीडर

-----------------------

किसानों के खेतों तक बिजली पहुंचाने के लिए जिले में 11 केवी के 24 कृषि फीडर का निर्माण कैबकोन एजेंसी के द्वारा किया गया है। इसके तहत बरारी के सेमापुर में दो, बारसोई के आबादपुर में दो, बारसोई में एक, फलका में एक, कदवा के सोनैली, कोढ़ा में एक, कुरसेला में एक, प्राणपुर में एक, अमदाबाद में दो, आजमनगर में एक, बलरामपुर में एक, बरारी में एक, डंडखोरा में एक, मनिहारी में एक, मनसाही में एक, हसनगंज में दो एवं समेली में एक फीडर का निर्माण किया गया है।

फिलहाल कोढ़ा के अन्य पंचायतों समेत कदवा में भी सकार एजेंसी के द्वारा खेतों तक बिजली पहुंचाने का कार्य चल रहा है। इसके बाद मनिहारी में काम शुरू होगा। कृषि फीडर के तहत संसाधन तैयार करने का कार्य कैबकोन एजेंसी कर रही थी। इसके तहत सभी 16 प्रखंडों में 2700 इंफ्राक्स्ट्रचर तैयार करना है। जिसमें 400 का पूरा होना बांकी है। वहीं कृषि फीडर के लिए मीटर लगाने का कार्य साकार कंपनी कर रही है। कैबकोन एजेंसी आजमनगर, बलरामपुर, बारसोई, समेली और कुरसेला में भी इसका कार्य करेगी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.