कोरोना प्रबंधन के लिए राज्य के टॉप फाइव पंचायत में गोविदपुर भी शामिल

कटिहार। कोरोना संक्रमण से बचाव आमलोगों के बीच जागरूकता अभियान सैनिटाइजेशन टीकाकरण

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 06:59 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 06:59 PM (IST)
कोरोना प्रबंधन के लिए राज्य के टॉप 
फाइव पंचायत में गोविदपुर भी शामिल
कोरोना प्रबंधन के लिए राज्य के टॉप फाइव पंचायत में गोविदपुर भी शामिल

कटिहार। कोरोना संक्रमण से बचाव, आमलोगों के बीच जागरूकता अभियान, सैनिटाइजेशन, टीकाकरण सहित कोरोना प्रबंधन के विभिन्न मानकों के आधार पर फलका प्रखंड के गोविदपुर पंचायत को राज्य में बेहतर उपलब्धि वाली पांच पंचायतों में शामिल किया गया है। पंचायत की मुखिया मधु देवी की इसमें अहम भूमिका रही है।

पंचायत के करीब चार हजार परिवारों में अबतक तीन हजार से अधिक परिवारों के बीच मास्क का वितरण किया जा चुका है। प्रत्येक परिवार को छह-छह मास्क दिए जा रहे हैं। संक्रमण से बचाव के लिए शारीरिक दूरी का पालन एवं मास्क के उपयोग को लेकर पंचायत के विभिन्न वार्डों में माइकिग के जरिये लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

पंचायत के वार्डों एवं हाट, बाजार को नियमित रूप से सैनिटाइज किया जा रहा है। गांवों में सघन रूप से जागरूकता अभियान चलाए जाने के साथ ही बाहर से आनेवाले लोगों की प्राथमिकता के आधार पर कोरोना जांच कराई जा रही है। टीकाकरण के लिए पंचायत के सभी गांवों में लोगों को जागरूक किया जा रहा है। टीकाकरण में भी इस पंचायत की उपलब्धि जिले में बेहतर रही है। एंटीजन किट एवं आरटीपीसीआर से कोरोना की जांच की जा रही है। प्रखंड मुख्यालय में एक आइसोलेशन सेंटर बनाया गया है। संक्रमित पाए गए अधिकांश लोगों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। कोरोना को लेकर किए जा रहे कार्यों की समीक्षा स्थानीय मुखिया और डब्लूआइएमसी सदस्य के द्वारा नियमित तौर पर की जाती है। मुखिया ने बताया की पंचायत क्षेत्र में अब तक 16 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। जिसमें 15 लोग स्वस्थ हो चुके हैं।

क्या कहती हैं बीडीओ

बीडीओ रेखा कुमारी ने कहा कि गोविदपुर पंचायत में ही प्रखंड मुख्यालय और थाना भी आता है। कोरोना की दूसरी लहर में पंचायत की मुखिया के नेतृत्व में संक्रमण से बचाव और जागरूकता को लेकर बेहतर काम किया गया है।

क्या कहती हैं मुखिया

गोविदपुर पंचायत की मुखिया मधु देवी ने कहा कि संक्रमणकाल में जिलाधिकारी के निर्देश पर सैनिटाइजेशन, जागरूकता अभियान एवं मास्क वितरण किया गया। संक्रमण से बचाव के लिए आमलोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी