लॉकडाउन का रहा असर, पशुचारा व चिकन-मटन की दुकानें रहेंगी खुली

कटिहार। कोरोना वायरस को लेकर 21 दिनों के लॉकडाउन का छठे दिन भी जिले में असर देखा

By JagranEdited By: Publish:Sat, 28 Mar 2020 08:24 PM (IST) Updated:Sat, 28 Mar 2020 08:24 PM (IST)
लॉकडाउन का रहा असर, पशुचारा व चिकन-मटन की दुकानें रहेंगी खुली
लॉकडाउन का रहा असर, पशुचारा व चिकन-मटन की दुकानें रहेंगी खुली

कटिहार। कोरोना वायरस को लेकर 21 दिनों के लॉकडाउन का छठे दिन भी जिले में असर देखा गया। शनिवार की सुबह बाजारों में सब्जी एवं आवश्यक सामानों की खरीदारी को लेकर लोग सड़कों पर निकले। लॉकडाउन को लेकर पुलिस को सख्ती बरतनी पड़ी। चौक-चौराहों पर बेवजह लोगों की भीड़ होने की सूचना पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर लोगों से अपने घरों को वापस लौटने को कहा। सुबह के समय न्यू मार्केट व महेश्वरी एकेडमी स्थित अस्थाई सब्जी बाजार में लोगों की भीड़ देखी गई। आवश्यक सेवा के वाहनों को छोड़ अन्य वाहनों का परिचालन पूरी तरह ठप रहा। मुख्य बाजारों एवं सड़कों पर जगह जगह पुलिस बल की तैनाती रही। सदर एसडीओ नीरज कुमार ने पुलिस बल के साथ लॉकडाउन की स्थिति का जायजा लिया। लॉकडाउन और 17 दिन रहने के कारण आवश्यक सामानों की खरीदारी को लेकर लोगों में बेचैनी रही। दवा दुकानों को लॉकडाउन से छूट दी गई है, लेकिन अधिकांश दवा दुकानदार अपनी दुकानों को बंद रखा। अस्पताल रोड, बाटा चौक, पानी टंकी चौक पर ही इक्का दुक्का दवा दुकानें खुली रही। इस कारण मरीज व उनके परिजनों को दवा खरीदने के लिए मशक्कत करनी पड़ रही है।

सर्दी, बुखार के लक्षण मिलने पर दो को किया गया आइसोलेट

सर्दी, बुखार एवं सिर दर्द जैसे लक्षण से ग्रसित एक महिला सहित दो लोगों को इलाज के लिए पीएमसीएच भेजा गया है। जानकारी के मुताबिक दोनों को मेडिकल टीम द्वारा अस्पताल में भर्ती कराया गया। संदिग्ध लक्षण से ग्रसित युवक हाल ही में दिल्ली से लौटा था।

गरीब तबके के लोगों के लिए शुरू किया गया कम्युनिटी किचन

लॉकडाउन के कारण गरीब एवं निर्धन परिवारों को जीवन यापन में हो रही परेशानी को देखते हुए जिला प्रशासन ने सामुदायिक किचन एवं आवासन स्थल की व्यवस्था की है। जिलाधिकारी कंवल तनुज ने बताया कि आपदा राहत केंद्र की शुरूआत हाई स्कूल में की गई है। कम्युनिटी किचन कोषांग के वरीय प्रभारी पदाधिकारी सह नगर आयुक्त मिनिद्र कुमार ने बताया कि कम्युनिटी किचन सह आवासन केंद्र में 36 लोग भोजन कर रहे हैं। आपदा राहत केंद्र में तत्काल 200 लोगों की व्यवस्था है। जरूरत होने पर अतिरिक्त केंद्र का संचालन किया जाएगा।

एसडीओ व एसडीपीओ को दिए गए निर्देश

पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग ने लॉकडाउन के दौरान पशु चारा सहित अंडा, चिकन व मटन की दुकानें खुला रखने का आदेश दिया है। बताते चलें कि लॉकडाउन के दौरान पशुचारा, अंडा, चिकन एवं मटन की दुकान को भी बंद रखा जा रहा था। मुख्यालय स्तर से मिले निर्देश के बाद जिलाधिकारी ने सभी अनुमंडलाधिकारी व अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को अपने क्षेत्र में इससे संबंधित दुकानें निर्धारित किए समय तक खोले रखने की अनुमति देने का निर्देश दिया है।

अफवाह फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई: डीएम

कोरोना वायरस को लेकर किसी तरह के भ्रामक समाचार या सूचना प्रचारित-प्रसारित करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि सोशल मीडिया पर इस तरह के समाचार या सूचना से लोगों के बीच भय का माहौल बनता है। डीएम ने सोशल मीडिया यूजर को सतर्कता बरतने का निर्देश देते हुए कहा कि गलत सूचना देने वालों को चिन्हित कर कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी